मोदी सरकार की 7 करोड़ खुदरा दुकानदारों को बड़ी राहत, ​मिलेगा बड़ा फायदा

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट)  कोरोना संकट के मुश्किल दौर में केंद्र सरकार ने देश के करीब 7 करोड़ खुदरा दुकानदारों को बड़ी राहत दी है। अब खुदरा दुकानदार भी उस 3 लाख करोड़ रुपये के कर्ज वाले गारंटीड इमरजेंसी क्रेडिट या जीईसी स्कीम का फायदा उठा पाएंगे जिसका 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज के तहत ऐलान किया गया था।

आपको बता दें कि 12 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संकट से निपटने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज देने का ऐलान किया था। इसके अगले दिनों में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लगातार पांच प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अलग-अलग सेक्टर के लिए पैकेज का ब्योरा दिया था।

वित्त मंत्री ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों  को 3 लाख करोड़ रुपये के कर्ज देने की सरकारी गारंटी वाली योजना का ऐलान किया था।

 

कोरोना के चलते लंबे लॉकडाउन से बर्बाद हो चुके खुदरा दुकानदारों को भी बड़ी राहत देते हुए सरकार ने इस लोन के लिए उन्हें भी योग्य मान लिया है,  जबकि वे एमएसएमई नहीं माने जाते।

तेजी से पैर पसारते कोरोना संक्रमण के बीच #उत्तराखंड में डराने वाली ये तीन बातें क्या हैं ?  नीचे देखिए वीडियो

वित्त मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि इससे करीब 7 करोड़ खुदरा दुकानदारों को फायदा मिलेगाष इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम के तहत नेशनल क्रेडिट गारंटी ट्रस्ट कंपनी एमएसएमई को दिए जाने वाले कुल 3 लाख करोड़ रुपये के लोन की गारंटी देगी। इस योजना को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भी 22 मई को मुहर लगा दी है।

नेशनल क्रेडिट गारंटी ट्रस्ट कंपनी द्वारा जारी गाइडलाइन में यह स्पष्ट किया गया है कि एमएसएमई, प्रॉपराइटरशिप या पार्टन​रशिप के तहत गठित बिजनेस एंटरप्राइजेज, रजिस्टर्ड कंपनीज, ट्रस्ट और लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप (LLPs) और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत उधार लेने के इच्छुक कारोबारियों को भी इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा।

उत्तराखंड के रोचक वीडियो के लिए हमारे Youtube चैनल को SUBSCRIBE जरुर करें   http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                        

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost

Instagram-https://www.instagram.com/postuttarakhand/