नौकरी | रिजर्व बैंक में 10वीं पास के लिए बंपर भर्तियां, ग्रेजुएट न करें आवेदन

276

मुंबई (उत्तराखंड पोस्ट) नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में बंपर भर्तियां निकली हैँ। RBI ने 270 पदों पर भर्ती करने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन मंगाए हैं। इन सभी पदों पर सिक्योरिटी गार्ड की नियुक्तियां की जाएंगी।

इन पदों पर नियुक्तियां देश के 18 शहरों में की जाएंगी। सबसे ज्यादा रिक्तियां मुंबई के लिए हैं।

अगर आप भी संबंधित पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो आरबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट www.rbi.org.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन 30 नवंबर 2018 तक किया जा सकता है।

नौकरी से संबंधित अधिक जानकारी नीचे देख सकते हैं-

  • कुल पद : 270 (एससी-30, एसटी-37 और ओबीसी के लिए 52 सीटें आरक्षित)
  • शहर के अनुसार रिक्तियों का विववरण: पटना-13, लखनऊ-09, कानपुर-12, जयपुर-16, नई दिल्ली-05, चंडीगढ़-07, अहमदाबाद-11, भोपाल-07, मुंबई-80

योग्यता और आयु सीमा: आवेदक ने मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो। खास बात ये है कि ग्रेजुएट या उससे ज्यादा क्वालिफिकेशन रखने वाले युवा इन पदों के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकत 25 वर्ष से ज्यादा न हो।

चयन प्रक्रिया: शैक्षणिक योग्यता पूरी करने वाले उम्मीदवार की सबसे पहले ऑनलाइन लिखित परीक्षा होगी। इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी। फिजिकल टेस्ट केवल क्वालिफाई करना होगा। इसके नंबर फाइनल मेरिट में नहीं जुड़ेंगे। फाइनल मेरिट लिस्ट ऑनलाइन लिखित परीक्षा के आधार पर बनेगी।

Follow us on twitter – https://twitter।com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www।facebook।com/Uttrakhandpost/