उत्तराखंड | मुख्य सचिव ने केदारनाथ धाम में निर्माणाधीन कार्यो का लिया जायजा

90

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने रविवार को केदारनाथ धाम में पहुंचकर धाम में निर्माणाधीन रेप्लिका, रास्ते, उद्धव कुण्ड आदि कार्यो का निरीक्षण किया। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को ससमय कार्य पूर्ण करने के साथ ही आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस अवसर पर मुख्य सचिव उत्पल कुमार ने सिंचाई विभाग को 31 अक्टूबर तक कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग को हैलीपेड से मन्दिर तक स्थित विद्युत पोलों से लटकती हुई पुरानी तारों को परिस्थिति अनुसार बदलने या भूमिगत करने के निर्देश दिए। निम को केदारपुरी में वायरकेट को आकर्षित व रमणीय बनाने हेतु प्रोटेक्शन वॉल या हल्का स्लोप देने, डीडीएमए को बायोमैट्रिक के सामने बन रहे हाट बाजार के कार्य को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए जिससे व्यवसायियों की समस्याओं का निस्तारण ससमय हो सके।

इसके साथ ही हाट बाजार में बन रही दुकानों के बीच एक समान अन्तर रखने, दुकानों के आगे स्थित जगह पर कन्क्रीट के स्थान पर मखमली घास उगाने, रूद्रा प्वांइट से केदारपुरी तक स्थित समस्त साइन बोर्डो को हटाने, मंदाकिनी नदी के पार पुराने घोडा पड़ाव पर स्थित पुराने बीकेटीसी के स्ट्रक्चर को हटाने, कावरा हाउस पर टिन के 03 अवैध अतिक्रमण को हटाने, उद्धव कुण्ड को खुला रखने, वीआईपी हैलीपेड से मन्दिर तक रास्ते की मरम्मत करने के निर्देश दिए।

उन्होंने केदारनाथ धाम में मन्दाकिनी घाट से मन्दिर दर्शन के लिए दर्शनार्थियों को लम्बी कतार व श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए घूम कर न आना पडे इसके लिए मन्दिर के आगे स्थित रैप्लिका से सीधा रास्ता बनाने के निर्देश निर्माणदायी संस्था को दिए। मन्दिर में स्वच्छता पर विशेष जोर देने, चबूतरे के सामने खाली पडी जगह पर मैट लगाने के भी निर्देश दिए। जिससे कि पूरी केदारपुरी आकर्षण व मनमोहक बनी रहे।

इस अवसर पर जिलाधिकारी रूद्रप्रयाग मंगेश घिल्डियाल ने समस्त विभागों को मुख्यसचिव द्वारा दिए गये निर्देशों का पालन करने के निर्देश दिए। कहा कि समयान्तर्गत विभाग कार्य पूरा करे। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नही की जायेगी। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी गोपाल सिंह चौहान, निम से मनोज सेमवाल सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

(उत्तराखंडपोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैंआप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)