कोरोना वायरस | क्या है आरोग्य सेतु एप, पीएम मोदी ने की है डाउनलोड करने की अपील

नई दिल्ली(उत्तराखंड पोस्ट) पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस महामारी से जूझ रही है ।कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए देश भर में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है।इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने BJP के स्थापना दिवस पर देश के लोगों से ये एप डाउनलोड कर यूज करने की अपील की है। इस एप की मदद से आपको Covid-19 से जुड़ी अहम जानकारियां मिलती हैं।

आरोग्य सेतु एप के लॉन्च होने के कुछ ही समय में एक करोड़ से अधिक लोगों ने इसे डाउनलोड किया है। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का यह एप लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे और जोखिम का आकलन करने में मदद करता है। यह एप एंड्रॉयड और आईफोन दोनों तरह के स्‍मार्टफोन पर इसे डाउनलोड किया जा सकता है। यह खास एप आपके मोबाइल के ब्लूटूथ, स्थान और मोबाइल नंबर का उपयोग करके आसपास मौजूद कोरोना पॉजिटिव लोगों के बारे में पता लगाने में मदद करेगा।

इस ऐप को आप अब Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं। एप को डाउनलोड करने के बाद आपको नाम, पता, उम्र जैसी अपनी अहम जान​कारियों के साथ रजिस्टर करना होगा। ऐप आपसे फ़ोन का जीपीएस इस्तेमाल करने की परमिशन और आपके फोन का ब्लूटूथ इस्तेमाल करने की परमिशन मांगी जाएगी। परमिशन के बाद ऐप आपसे पूछेगा कि आपने बीते कुछ दिनों में किन-किन देशों की यात्रा की है। बहुत सारे देशों की लिस्ट है। इसके बाद आपसे कुछ बेसिक से सवाल पूछे जायेंगे।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                                

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost