देहरादून | मुख्य सचिव ने ली व्यय वित्त समिति की बैठक, 4 प्रस्तावों को मिली स्वीकृति

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) सचिवालय में गुरूवार को मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित व्यय वित्त समिति की बैठक में लोक निर्माण विभाग द्वारा प्रस्तुत 04 प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई। स्वीकृत प्रस्तावों में जनपद उधम सिंह नगर के सितारगंज में 2490.31 लाख की लागत के प्रस्ताव एनएच-74 के कि0मी0 239 सिरसा मोड से
 
देहरादून | मुख्य सचिव ने ली व्यय वित्त समिति की बैठक, 4 प्रस्तावों को मिली स्वीकृति

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) सचिवालय में गुरूवार को मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित व्यय वित्त समिति की बैठक में लोक निर्माण विभाग द्वारा प्रस्तुत 04 प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई।

स्वीकृत प्रस्तावों में जनपद उधम सिंह नगर के सितारगंज में 2490.31 लाख की लागत के प्रस्ताव एनएच-74 के कि0मी0 239 सिरसा मोड से शक्तिफार्म तक पहुंच मार्ग का निर्माण कार्य (चैनेज 0.000 से 15.30 कि0मी0 तक) शामिल है। यह प्रस्ताव मा0 मुख्यमंत्री जी की घोषणा में स्वीकृत किया गया। आगणन का राज्य योजना आयोग द्वारा परीक्षण कर लिया गया है। इस योजना के निर्माण से आठ गांव की लगभ 21658 की आबादी सीधे मोटर मार्ग से लाभान्वित होगी तथा रूद्रपुर से सितारगंज आने जाने वाले भारी वाहनों हेतु मार्ग की लम्बाई 10 कि0मी0 कम हो जायेगी।

एक अन्य प्रस्ताव में जनपद अल्मोडा के विकास खण्ड द्वाराहाट के अन्तर्गत राजकीय इण्टर कालेज असगोली से पैठानी मोटर मार्ग निर्माण के 546.69 लाख लागत के प्रस्ताव को व्यय समिति द्वारा स्वीकृति दी गई। इस योजना में कि0मी0 01 से 10 तक आवश्यक स्थानों एवं हेयर पिन बैडों पर दीवार का प्रतिधारक निर्माण, जल निकासी हेतु 60 स्कपर, कैचपिट निर्माण, दलदल भागों में सोलिंग का कार्य, मोड़ो पर पैरापिटों का निर्माण कि0मी0 6 से 10 तक कच्ची नाली का निर्माण कि0मी0 09 में 06 मीटर स्पान आरसीसी सेतु का निर्माण एवं कि0मी0 10 में 12 मीटर स्पान आरसीसी सेतु का निर्माण कार्यों को स्वीकृत किया गया है। योजना में आने वाली वन भूमि की सैद्धान्तिक स्वीकृति भी जुलाई, 2015 में मिल चुकी है।देहरादून | मुख्य सचिव ने ली व्यय वित्त समिति की बैठक, 4 प्रस्तावों को मिली स्वीकृति

एक अन्य 543.32 लाख की लागत की जनपद अल्मोड़ा के द्वाराहाट के अन्तर्गत सिमलगांव सुरईखेत मोटरमार्ग निर्माण के प्रस्ताव को व्यय वित्त समिति द्वारा स्वीकृति दी गई। इस योजना में आने वाली वन भूमि की स्वीकृति वन एवं पर्यावरण मंत्रालय द्वारा प्रदान की जा चुकी है।एक अन्य मा0 मुख्यमंत्री जी की घोषणा अल्मोडा के विधानसभा क्षेत्र सल्ट में महरौली चित्तौड़खाल मोटर मार्ग निर्माण कार्य के 618.20 लाख लागत के प्रस्ताव को भी राज्य व्यय वित्त समिति द्वारा स्वीकृत किया गया।

योजना में कि0मी0 03 से कि0मी0 11.975 तक लम्बाई के मोटर मार्ग का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। इस योजना के निर्माण से महरौली-चितौड़खाल मार्ग में समरेखण पर पड़ने वाले 04 गांव लगभग 2000 आबादी लाभान्वित होगी तथा लाभान्वित गांव से ब्लॉक मुख्यालय स्यालदेह की दूरी 26 कि0मी0 की दूरी कम हो जायेगी। लाभान्वित होने वाले गांव रूढोली, कनारीथौड, मल्ली महरौली एवं विसरखेत है। मोटर मार्ग में पड़ने वाली 4.01 हैक्टयर वन भूमि की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है तथा कटान एवं छपान का कार्य पूर्ण किया जा चुका है।इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश, सचिव वित्त अमित सिंह नेगी, सचिव न्याय प्रेम सिंह खिमाल, प्रभारी सचिव रंजीत सिन्हा, अपर सचिव पर्यटन सोनिका, प्रबन्ध निदेशक जीएमवीएन ईवा आशीष श्रीवास्तव, तकनीकि विशेषज्ञ गंगा प्रसाद पंत सहित सम्बन्धित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।।

youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                                

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost 

 

 

 

 

 

From around the web