सावधान ! पीने लायक नहीं है देहरादून का पानी, केंद्र सरकार की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने शनिवार को पानी की गुणवत्ता की रैंकिंग जारी की। भारतीय मानक ब्यूरो ने इसकी रिपोर्ट जारी की है। मंत्री ने कहा कि हम किसी सरकार को दोष नहीं दे रहे हैं। पूरे देश से पानी की शिकायत आ रही थी। हमें गंदे पानी से देश को बचाना है।

पासवान ने दिल्ली सहित देशभर में 20 राज्यों से लिए गए पीने के पानी के नमूने की जांच रिपोर्ट शनिवार को जारी की। इस रिपोर्ट में पहले नंबर पर मुंबई रहा। यहां का पानी हर मानक पर पास हुआ है। दूसरे नंबर पर अहमदाबाद और तीसरे नंबर पर भुवनेश्वर है। वहीं दिल्ली का पानी सबसे खराब है। पानी की गुणवत्ता की जांच 10 मानकों पर की गई थी।

देहरादून का पानी भी पीने लायक नहीं | वहीं अपने उत्तराखंड की राजधानी देहरादून का पानी भी पीने लायक नहीं पाया गया है। 10 मानकों में से देहरादून का पानी 7 मानकों में फेल रहा और देहरादून इस लिस्ट में जयपुर के साथ 12वें नंबर पर है।

आपको बता दें कि पिछले महीने दिल्ली के पीने के पानी के नमूने बीएसआई की आरंभिक जांच में विफल हो गए थे। जिसके बाद पासवान ने कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी ने 2024 तक देश के हर घर में नल लगाने और शुद्ध पानी उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। इसी के तहत देश के सभी राज्यों की राजधानी सहित 100 स्मार्ट सिटी योजना के तहत आने वाले शहरों में पीने के पानी की शुद्धता की जांच की जा रही है।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost