लोस चुनाव | मतगणना के दिन इस बार देर से आएंगे चुनाव नतीजे, जानिए वजह

356

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) लोकसभा चुनाव 2019 में जनता किस पार्टी को चुनेगी और केंद्र में किसकी सरकार बनेगी, इसका इंतजार 23 मई को खत्म हो जाएगा। हालांकि मतगणना के दिन भी फाइनल नतीजों के लिए और ज्यादा प्रतीक्षा करना पड़ेगी।

चुनाव आयोग ने बताया है कि देशभर की लोकसभा सीटों पर हुए मतदान के जो नतीजे 23 मई को घोषित किए जाएंगे उनमें थोड़ा ज्यादा वक्त लग सकता है। इसकी बड़ी वजह ये है कि ईवीएम के वोटों से वीवीपैट का मिलान किया जाना है, जिसमें थोड़ा ज्यादा वक्त लगेगा।

चुनाव आयोग के मुताबिक, ये नतीजे इस बार 4-5 घंटे देरी से आ सकते हैं। ईवीएम और वीवीपैट के वोटों का मिलान होने के चलते ये देरी हो सकती है।

बता दें कि मौजूदा लोकसभा चुनाव में ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीनों का भी इस्तेमाल किया गया है। जिससे वोट डालने पर पर्ची भी निकली है। ऐसे में जब 23 मई को वोटों की गिनती की जाएगी तो ईवीएम में पड़े वोटों से पर्चियों का मिलान भी किया जाएगा। ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतों के बाद चुनाव आयोग ने ईवीएम के साथ वीवीपैट लगाने का फैसला किया था।

बता दें कि पहले हर सीट पर एक ईवीएम के साथ एक वीवीपैट लगाई जाती थी, जिसे विपक्ष की मांग के बाद बढ़ाकर हर विधानसभा में 5 दिया गया। हालांकि, विपक्षी दल अब भी वीवीपैट बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। विपक्षी दलों ने सुप्रीम कोर्ट में भी गुहार लगाई है कि ईवीएम के साथ पचास फीसदी वीवीपैट लगाई जाएं। सुप्रीम कोर्ट ने 7 मई को ही विपक्ष की इस मांग को ठुकराया है, जिसके बाद विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग का रुख किया है।

हमारा Youtube  चैनल Subscribe करेंhttp://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

हमें ट्विटर पर फॉलो करेंhttps://twitter.com/uttarakhandpost

मारा फेसबुक पेज लाइक करें – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/