कैंसर मरीजों के लिए अच्छी ख़बर, उत्तराखंड में यहां मिलेगा सस्ता ईलाज

ऋषिकेश (देहरादून) [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के लिए अब उत्तराखंड के मरीजों को दिल्ली समेत बड़े शहरों का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में मात्र पांच हजार रुपये में कैंसर का उपचार होगा।

शनिवार को एम्स निदेशक प्रोफेसर डा. रविकांत ने एम्स के रेडियोलॉजी विभाग में हाई एनर्जी लीनियर एक्सीलेटर मशीन का शुभारंभ किया गया। करीब 30 करोड़ की लागत वाली इस मशीन से शनिवार को पहले कैंसर मरीजा का उपचार भी किया गया। प्रोफेसर डा. रविकांत ने बताया कि कई नॉन कैंसर वाली बीमारियों जैसे एवी मैलफंक्शन ऑफ ब्रैन, ट्रिजेमिनल न्यूरलजिया और नॉक कैंसर वाले टयूमर का इलाज भी इस मशीन से संभव है। उन्होंने बताया कि देशभर के छह  एम्स में सबसे पहले एम्स ऋषिकेश में यह मशीन स्थापित की गई है।

एम्स के पीआरओ हरीश थपलियाल ने बताया कि इस मशीन से कैंसर का उपचार मात्र पांच हजार रुपये में होगा। जबकि, प्राइवेट अस्पतालों में तकरीबन तीन लाख रुपये तक चार्ज किया जाता है। (उत्तराखंड पोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैंआप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here