उत्तराखंड | शिक्षकों के लिए बड़ी खुशख़बरी, मिलेगी 7वें वेतनमान की बढ़ी हुई सैलरी

447

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) प्रदेश के राजकीय और अशासकीय प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में कार्यरत 65 हजार शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। इन शिक्षकों को सातवें वेतनमान के अनुसार चयन व पदोन्नत वेतनमान मिलेगा। राज्यपाल की स्वीकृति के बाद शिक्षा विभाग ने शासनादेश जारी कर दिया है।

आपको बता दें कि लंबे समय से राजकीय व अशासकीय स्कूलों में कार्यरत शिक्षक सातवें वेतनमान के अनुसार ग्रेड वेतन देने की मांग रहे थे।

प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों में शैक्षिणक पदों पर नियमित रूप से सेवाएं दे रहे शिक्षकों को वेतनमान का लाभ मिलेगा। 10 साल की सेवा वाले शिक्षकों को चयन वेतनमान और 12 साल से नियमित सेवा वाले शिक्षकों को पदोन्नत वेतनमान का लाभ स्वीकृत किया जाएगा।

Representative Image

यदि किसी शिक्षकों को निर्धारित समय सीमा में पदोन्नति नहीं मिलती है तो उन्हें वेतनमान देय होगा। लेकिन शिक्षा मित्र, पीटीए, अंशकालिक, तदर्थ, संविदा, शिक्षा बंधु के रूप में दी गई सेवा अवधि को चयन व पदोन्नत वेतनमान में शामिल नहीं किया जाएगा।

चयन और पदोन्नत वेतनमान स्वीकृत करने के लिए एक स्क्रीनिंग कमेटी गठित की जाएगी। इस कमेटी राजपत्रित स्तर के अधिकारी को अध्यक्ष और दो सदस्य नामित किया जाएगा। इसमें एक सदस्य वित्त सेवा का अधिकारी होगा। कमेटी शिक्षकों के चयन और पदोन्नत स्वीकृत करने के संबंधित मामलों का निस्तारण करेगी।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost