ट्रेन में अकेले सफर करने वाली महिलाओं के लिए अच्छी ख़बर

545

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो) रेलवे ने महिलाओं और लड़कियों को बड़ा तोहफा दिया है। ट्रेन में अकेले सफर करने वाली महिलाएं और लड़कियां अब यात्रा के दौरान ट्रेन में खुद को असुरक्षित महसूस नहीं करेंगी क्योंकि अब रेलवे ने हर ट्रेन में स्पेशल कंपार्टमेंट की व्यवस्था करने का आदेश जारी किया है।

उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल के जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि प्रत्येक ट्रेन में स्पेशल कंपार्टमेंट बनाए जाने की व्यवस्था की गई है। ट्रेन के हर स्लीपर कोच में अकेली महिला, गर्भवती महिला और महिलाओं के ग्रुप को मिलाकर छह महिलाओं का एक स्पेशल कंपार्टमेंट बनाया जाएगा। वहां महिलाएं आराम से बिना किसी दिक्कत सफर कर सकेंगी।

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने यह प्लान बनाया है। जिसका पालन कराने के लिए रेलवे बोर्ड ने सभी जोन को आदेश जारी कर दिया गया है।

ट्रेन में महिलाओं के लिए स्पेशल कंपार्टमेंट का सिस्टम आरक्षण के जरिये बनाया जाएगा। ट्रेन गंतव्य के दौरान पड़ने वाले स्टेशनों से बुक हुए टिकट डाटा के मुताबिक, अकेली सफर करने वाली महिलाओं का कंपार्टमेंट बनाया जाएगा। स्पेशल कंपार्टमेंट में किसी भी मेल पैसेंजर को जगह नहीं दी जाएगी। वेटिंग लिस्ट में मेल पैसेंजर के जगह पर प्रेगनेंट लेडी को कंफर्म बर्थ मिलेगी।

रेलवे की वर्तमान व्यवस्था के मुताबिक, 45 साल की महिलाओं के लिए लोअर बर्थ का कोटा निर्धारित है, लेकिन यह कोच में कहीं भी आवंटित कर दिया जाता है। इससे अकेली सफर करने वाली महिलाओं को काफी दिक्कत होती है।

(उत्तराखंड पोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैंआप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)