JEE-NEET की तैयारी के लिए सरकार ने लांच किया ‘NTA’ ऐप, ऐसे होगा मददगार

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट)JEE-NEET की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है ।मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने जेईई मेन और नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए एक मोबाइल एप लॉन्च किया है।

यह एप आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर आधारित है । इसका नाम नेशनल टेस्ट अभ्यास है। यह एप छात्रों को नेशनल टेस्ट एजेंसी (NTA) के दायरे में आने वाली आगामी परीक्षाओं के लिए मॉक टेस्ट की सुविधा देगा।NTA ने इस एप को बनाया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से इसकी जानकारी दी है।

उन्होंने कहा कि यह एप छात्रों की तैयारी करने में काफी मदद करेगा।इस एप में रोजाना JEE मेन और NEET के लिए तीन घंटे के मॉक टेस्ट अपलोड किए जाएंगे, जिन्हें छात्र अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी समय हल कर सकते हैं।साथ ही छात्रों को व्याख्या के साथ प्रश्नों के उत्तर मिलेंगे और वे स्कोर देखकर अपने प्रदर्शन का विश्लेषण भी कर पाएंगे।

 

 

यह एप एंड्रॉइड-आधारित स्मार्टफ़ोन और टैबलेट पर काम करता है। लेकिन जल्द ही आईओएस पर उपलब्ध होगा। एक बार डाउनलोड करने के बाद, छात्रों को बेसिक जानकारी के साथ साइन-अप या पंजीकरण करना होगा और एक अलग से अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद, छात्र अपनी चयनित परीक्षाओं के लिए मुफ्त में मॉक टेस्ट देना शुरू कर सकते हैं। एनटीए हर दिन ऐप पर एक नया मॉक टेस्ट जारी करने की योजना बना रहा है।

एप जारी होने के पहले सात दिनों के लिए सुबह 10 बजे से आधी रात (रात 12 बजे तक) तक लाइव सपोर्ट मिलेगा। छात्रों को इस एनटीए मॉक टेस्ट ए पर एक टेस्ट रिपोर्ट भी मिलेगी। रिपोर्ट में छात्रों के प्रदर्शन का एक विस्तृत विवरण होगा, जिसके माध्यम से वे अपनी प्रवेश परीक्षा में बेहतर अंक प्राप्त करने के लिए तैयारी कर सकेंगे।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                                

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost

Instagram-https://www.instagram.com/postuttarakhand/