हल्द्वानी- 6 जिलों के 1400 लोग आज पहुंचेंगे काठगोदाम रेलवे स्टेशन, तैयारियां हुई पूरी

 हल्द्वानी(उत्तराखंड पोस्ट) शासन के निर्देशानुसार उत्तराखण्ड के पर्वतीय जनपदों के अन्यत्र राज्यों में कोविड 19 लाकडाउन के कारण फंसे निवासियों, व्यक्तियों को विशेष ट्रेनोें के माध्यम से भेजा जा रहा है। विगत दिनों सूरत से काठगोदाम प्रवासियोें उत्तराखण्डियों को लेकर एक ट्रेन काठगोदम पहुची थी।

इसी कडी में शनिवार की देर सायं अहमदाबाद से रात्रि 11 बजे प्रस्थान कर अगले रोज रविवार को सांय लालकुआं जंक्शन पहुचेंगी, आने वाली टेªन के प्रवासियों को मण्डल के अन्य जनपदों में भेजे जाने उनके स्वास्थ्य परीक्षण व अन्य व्यवस्थाओं के सम्बन्ध मे जिलाधिकारी सविन बंसल द्वारा की गई व्यवस्थाओं की अधिकारियों के साथ समीक्षा की।

जिलाधिकारी बंसल ने बताया कि रविवार को लालकुआ पहुच रही ट्रेन में कुमायू मण्डल के 6 जनपदों के अलावा गढवाल के देहरादून, चमोली तथा पौडी के भी यात्री आ रहे है जिनकी कुल संख्या 1400 है। उन्होने बताया अल्मोड़ा जनपद के 128, नैनीताल के 24, बागेश्वर के 226, उधमसिंह नगर के 44, पिथौरागढ के 774, चम्पावत के 194, चमोली के 01, देहरादून के 02 व पौड़ी गढवाल जनपद के 07 यात्रियों को लेकर रेलवे स्टेशन लालकुआं पहुचेगी। जहंा से आगन्तुक यात्रियों को 60 बसों के माध्यम से कुमांऊ के विभिन्न जनपदों में भेजा जायेगा।

जिलाधिकारी बंसल ने बताया कि चम्पावत, पिथौरागढ तथा जनपद उधमसिह नगर के यात्रियो को लालकुआ से सीधे राधा स्वामी सतसंग घर रूद्रपुर को भेज दिया जायेगा जहां उनका स्वास्थ्य परीक्षण होगा। जिला प्रशासन उधमसिह नगर द्वारा इन तीन जनपदो के यात्रियो को सम्बन्धित भेजने की व्यवस्था की जायेगी। बंसल ने बताया जनपद नैनीताल, अल्मोडा, बागेश्वर जिलों के यात्रियो को उनके गन्तव्यों तक जिला प्रशासन नैनीताल द्वारा भेजा जायेगा। उन्होने बताया कि जनपद देहरादून, चमोली  तथा पौडी के यात्रियो को रात को हल्द्वानी मे रोका जायेगा तथा सोमवार की सुबह विशेष बस के द्वारा इन तीनों जनपदों के यात्रियो को जिला प्रशासन हरिद्वार के पास भेज दिया जायेगा जहां से जिला प्रशासन हरिद्वार द्वारा अपने स्तर से सम्बन्धित जनपदों को रवाना किया जायेगा।

बैठक मे उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 भारती राणा को निर्देश दिेये कि आने वाले सभी यात्रियों का थर्मल स्केंनिग तथा स्वास्थ्य परीक्षण किये जाने हेतु विशेष टीमें तैनात करें आने वाले यात्रियों को सेनेटाइज करते हुये उन्हे मास्क आदि भी उपलब्ध करायें। इसके साथ ही यात्रियो के बीच सोशल डिस्टेसिंग भी बनाई रखी जाए। उन्होने बताया कि आने वाले यात्रियो को सम्बन्धित जनपदों मे पहुचाने के लिए 60 बसों की व्यवस्था की गई है। उन्होने आरटीओ राजीव मेहरा तथा क्षेत्रीय प्रबन्धक रोडवेज यशपाल सिह को निर्देश दिये कि टेªन पहुचने से काफी समय पूर्व सभी बसो को रूटवाइज लगा दिया जाए सभी बसो को सेनेटाइज की जाए।

वाहन चालक तथा परिचालक अनिवार्य रूप से मास्क, गलब्ज तथा सेनिटाइजर के साथ बसों मे मौजूद रहे। उन्होने बताया कि इससे सम्बन्धित सभी व्यवस्थाओ के नोडल अधिकारी मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार होंगे।बैठक मेें वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सोशल डिस्टैसिग व अन्य व्यवस्थाओ के लिए लालकुआं स्टेशन पर व्यापक संख्या मे पुलिस बल भी तैनात किया जा रहा है। बैठक मे अपर जिलाधिकारी केैलाश टोलिया, निदेशक डेयरी जेएस नगन्याल, सिटी मजिस्टेट प्रत्यूष सिह,पुलिसअधीक्षक नगर अमित श्रीवास्तव,एसीएमओ डा0 रश्मि पंत, डा0 टीके टम्टा, एआरटीओ गुरदेव सिह आदि मौजूद थे।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                                

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost

Instagram-https://www.instagram.com/postuttarakhand/