बड़ी खबर | हल्द्वानी के हैं कोरोना संक्रमित 5 मरीज, 72 घंटे तक सामुदायिक निगरानी में रहेंगे इलाके

हल्द्वानी (उत्तराखंड पोस्ट) भारत में कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इस बीच देश में अब तक इसके 4067 मामले सामने आ चुके है जबकि 109 लोगों की मौत हो चुकी है।
कोरोना से निपटने के लिए 14 अप्रैल तक पूरे देश में लॉकडाउन है।

इस बीच बड़ी खबर सामने आयी है जिसके मुताबिक हल्द्वानी में 5 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। बताया गया कि 05 व्यक्ति जमाती है और यह मरकज से लौटे थे। DM के मुताबिक 6 अप्रैल को इन लोगों के सैंपल लिए गए थे और अब वह संक्रमित पाए गए है।

उत्तराखंड | DGP की वार्निंग का असर, सामने आए 15 जमाती, किया गया क्वारंटीन

कोरोना के 5 पॉजिटिव केस सामने आने के बाद क्षेत्रवासियों की सुरक्षा के लिहाज से क्षेत्र को 03 दिन यानी 72 घंटे तक उस क्षेत्र में सामुदायिक निगरानी में व कॉन्टेक्ट टेकिंग हेतु यातायात के साथ ही वर्णित क्षेत्र से बाहर के निवासियों का आवागमन पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाया।

सांसदों की सैलरी में 30 फीसदी कटौती, राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति, पीएम भी कम लेंगे वेतन

इस दौरान DM ने वर्णित क्षेत्र में प्रतिबन्धित अवधि दौरान कार्यो एवं गतिविधयों के संचालन हेतु अधिकारियों को दायित्व सौपें। नीचे जानें किसे मिला क्या दायित्व-

  • उन्होने कहा कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक यायातात व अन्य व्यक्तियों का क्षेत्र में आवागमन प्रतिबन्धित करायेंगे, इस हेतु यथावश्यक बैरीकेटिंग करवाया जाना सुनिश्चित करेंगे।
  • पुलिस अधिकारियों की टीम में माध्यम से कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्तियों के क्षेत्र में निवास अवधि के दौरान सम्पर्क करने वालों की काॅन्टेक्ट टेªकिंग किया जाना सुनिश्चित कराएंगे तथा स्वास्थ्य एवं अन्य विभाग की टीमों को सुरक्षा हेतु आवश्यक पुलिस बल उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करेंगे।
  • मुख्य चिकित्साधिकारी स्वास्थ्य विभाग की अधिकाधिक टीमों के माध्यम से क्षेत्र में निवासरत व्यक्तियों का हैल्थ चैकअप करवाया जाना सुनिश्चित करेंगे। किसी भी व्यक्ति को संक्रमण की दृष्टि से संदिग्ध अथवा कोरोना वायरस के लक्षण पाये जाने पर तत्काल कोरोना वायरस की जांच करवाना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही कोरोना वायरस के सम्बन्ध में स्थानीय निवासियों को जागरूक भी करवायेंगे।
  • नगर आयुक्त क्षेत्र के प्रत्येक स्थान में सफाई करवाते हुए सेनेटाईज कराना जाना सुनिश्चित करेंगे। इस हेतु पर्याप्त टीेमों का गठन कर लिया जाये तथा मुनादी के माध्यम से जागरूकता अभियान भी संचालित कराया जाये।
  • सिटी मजिस्ट्रेट हल्द्वानी क्षेत्र का भ्रमण कर कानून एवं शान्ति-व्यवस्था की स्थिति बनाये रखेंगे तथा क्षेत्रवासियों को आवश्यकता के अनुरूप आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति डोर टू डोर पहुंचाये जाने की व्यवस्था पूर्ति विभाग के माध्यम से सुनिश्चित करवायेंगे।जिला पूर्ति अधिकारी क्षेत्रवासियों को वर्तमान आवश्यकता के अनुरूप आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उन तक पहुंचाने जाने हेतु समस्त व्यवस्थायें सुनिश्चित करेंगे।
  • इस हेतु टीमों का गठन कर लें तथा नगर मजिस्ट्रेट हल्द्वानी से समन्वय कर कार्यवाही सुचारू रूप से सम्पादित करेंगे।
  • उन्होंने कहा कि मुख्य विकास अधिकारी उक्त समस्त व्यवस्थाओं के प्रभारी होगे तथा समस्त सम्बन्धित अधिकारियों को उक्त कार्य हेतु आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। कार्यो को सुचारू सम्पादन हेतु आवश्यकतानुसार अतिरिक्त अधिकारियों की तैनाती करना भी सुनिश्चित करेंगे।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                                

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost