अब देहरादून में भी बरसेंगे रन, चौके-छक्के लगाएंगे धोनी-कोहली !

22118

देहरादून में बने देश के नए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के पिच क्यूरेटर की ख्वाहिशें आसमान छू रहीं हैं। पिच के क्यूरेटर दयानंद शर्मा चाहते हैं कि उनकी बनाई पिच पर महेंद्र सिंह धोनी आकर चौके और छक्के लगाएं।

देश के कई बड़े क्रिकेट मैदानों की पिच तैयार कर चुके दयानंद शर्मा देहरादून के राजीव गांधी इंटरनेशनर क्रिकेट स्टेडियम की पिच को बड़ी लगन से तैयार कर रहें हैं। दयानंद शर्मा के मुताबिक राजीव गांधी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिहाज के तैयार की जा रही है।

img-20161213-wa0012

हाई स्कोरिंग मैचेज के मौजूदा ट्रेंड का भी ख्याल रखा गया है। पिच को इस तरह से बनाया जा रहा है ताकि समान उछाल मिले। पिच को बनाने में इंटरनेशनल मानकों का पालन किया गया। इसके साथ ही दुनिया में प्रयोग हो रहीं अत्याधुनिक मशीनों को इस पिच के निर्माण में प्रयोग किया जा रहा है।

पिच क्यूरेटर दयानंद शर्मा की माने तो मैदान को सैंड बेस और परफोरेटेड पाइप्स के बेस से तैयार किया गया है। इस वजह से पिच बारिश के मौसम में अधिक देर तक गीली नहीं रहेगी। मैदान में जमा होने वाला पानी इन पाइप्स के जरिए आसानी से ड्रेन करके बाहर निकाल दिया जाएगा। इसके साथ ही सुपर सोकर मशीन भी मंगाई गई है।

img-20161213-wa0015

ये मैदान की ऊपरी सतह के पानी को सोख लेती है। राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम का मैदान बारिश के बाद आधे घंटे के भीतर दोबारा खेलने के लिए प्रयोग किया जा सकता है। इसकी वजह से मैदान का ऑउटफील्ड पर भी खासा काम किया गया है। ऑउटफील्ड को तेज होगी और दर्शकों को क्रिकेट का पूरा रोमांच देखने को मिलेगा।