घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो आजमाएं ये उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) आजकल घुटनों के दर्द की समस्या आम होती जा रही है इस समस्या से सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि बच्चे और युवा तक ग्रस्त हैं। अगर समय पर इसका इलाज न किया जाए तो फिर यह खतरनाक रूप ले सकता है। आयुर्वेदिक उपचार से  घुटनों के दर्द से निजात पाया जा सकता है।

एक चम्मच शहद, एक चम्मच दालचीनी पाउडर, आधा चम्मच खाने वाला चूना लें और पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दर्द वाले स्थान पर लगाकर रुई से बैंडेज कर दें और आठ-दस घंटों तक रहने दें। आयुर्वेद डॉक्टरों के अनुसार  ठंडे भोजन का निरंतर सेवन, रात को जागने की आदत, चिंता, वजन, कब्ज रहना, कैल्शियम की कमी, फास्ट फूड और रिफाइंड में तली चीजों का सेवन इसके कारण हैं।

चंद्रप्रभा वटी-दो दो गोलियां दिन में तीन बार, महायोगराज गूगल- दो-दो गोलियां, अनुपान के अनुरूप त्रिफला का काढ़ा लें। बाह्य प्रयोग के लिए महानारायण तेल, महामाष तेल, प्रसारणी तेल। अरंड व मेहंदी के पत्ते पीसकर घुटनों पर लेप करने से भी दर्द में आराम मिलता है।

अचार, मिर्च-मसाले, इमली, अमचूर, सेम की फली, अरबी, आलू, गोभी, मोठ, मक्का, बेसन, सूखी सब्जियां, दही, फ्रिज का पानी, मूली न खाएं। बाजरा, मूंग, तिल, मेथी, परवल, बैंगन, एलोविरा, टिंडा, कच्ची हलदी, लौकी, गाजर, कच्चा लहसुन खाएं।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost