काम की बात | अगर चाहिए अच्छी नौकरी तो बड़े काम आएंगे ये टिप्स

238

 नई दिल्ली(उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो) हर स्टूडेंट का यह सपना होता है कि पढ़ाई खत्म होने के बाद 20-25 साल  की उम्र तक उसे जल्दी से जल्दी  नौकरी मिल जाए । कुछ स्टूडेंट्स कॉलेज से निकलने के बाद भी कंफ्यूज होते हैं कि उन्हें क्या करना है। अगर आप जल्‍दी से जल्दी नौकरी करना चाहते हैं तो ये बातें ध्यान में रखना न भूलें।

सबसे पहले हमें अपनी प्रोफाइल की, आप लिंक्डइन पर प्रोफाइल बनाएं और इसमें स्कूल, कॉलेज से जुड़ी जानकारियां डाले। अगर आप बेहतरीन नौकरी चाहते हैं तो अपने रिज्यूमे को लगातार अपडेट करना न भूलें।सारे स्टूडेंट्स जानते हैं कि नौकरी पाने के लिए इंटर्नशिप करना कितना जरूरी है लेकिन वे इस ओर ध्यान नहीं देते हैं आप चाहें तो कॉलेज की छुट्टियों में इंटर्नशिप कर सकते हैं।

यह एक अच्छी बात है कि ज्यादातर भारतीय स्टूडेंट्स अपने माता-पिता को ही अपना मेंटर मानते हैं मगर परिवार से हट कर भी आपका एक मेंटर होना चाहिए जो आपको कुछ करने के लिए उत्साहित करे। खासकर के आप जिस फील्ड में जाना चाहते हैं, उससे जुड़ा हुआ एक मेंटर जरूर खोजें।

अपने कॉलेज के दिनों से ही प्रोफेशनल ग्रुप को ज्वॉइन करना शुरू कर दें। ऐसा करने से आपको प्रोफेशनल्स के बारे में जानकारी मिलेगी। यहीं से आप नेटवर्किंग भी शुरू कर सकते हैं। हो सकता है कि इन्हीं ग्रुप्स में से कोई आपको जॉब ऑफर कर दें।आप जिस फील्ड में नौकरी चाहते हैं उसके लेकर अपडेट रहें, देखें- मार्केंट में उस नौकरी की कितनी डिमांड कहां और कब है।

(उत्तराखंडपोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैंआप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं) (उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो)