1 मार्च से बदल जाएंगे ये 3 नियम, SBI खाताधारकों ने यह काम नही किया तो अकाउंट हो जाएगा बंद!

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है। दरअसल, 1 मार्च से तीन बड़े नियम बदलने जा रहे है।

  • अगर आपका खाता SBI में है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल, SBI खाताधारकों के पास 28 फरवरी तक की आपको मोहलत है। उसके बाद आप बैंक से निकासी नहीं कर सकेंगे। इस तरह के मैसेज ग्राहकों को आ रहे हैं। SBI अपने खाता धारकों को मैसेज करके आगाह कर रहा है। बैंक के मुताबिक ग्राहकों के लिए बैंक खाते की KYC भरने की अंतिम तारीख 28 फरवरी है। अगर 28 फरवरी तक आपने अपने अकाउंट को  KYC अपडेट नहीं कराए तो आपका अकाउंट बंद भी हो सकता है।
  • लॉटरी (Lottery) पर एक मार्च से 28 फीसदी की दर से माल एवं सेवा कर (GST) लगेगा। जीएसटी परिषद ने पिछले साल दिसंबर में राज्य सरकारों द्वारा चलाये जा रहे और मान्यता प्राप्त लॉटरी पर 28 फीसदी की एक समान दर से जीएसटी लगाने का फैसला लिया था। राजस्व विभाग के नए नियम के मुताबिक लॉटरी पर केंद्रीय कर की दर 14 फीसदी हो गई है और राज्य सरकारें में भी समान दर से यानी 14 फीसदी टैक्स वसूलेंगी। जिस वजह से एक मार्च से लॉटरी पर लगने वाला कुल जीएसटी 28 प्रतिशत हो गया है। फिलहाल राज्यों द्वारा संचालित लॉटरी पर 12 फीसदी और मान्यता प्राप्त लॉटरी पर 28 फीसदी की दर से जीएसटी लगता है।

  • इसके अलावा अगर आपका खाता इंडियन बैंक में है तो फिर यह खबर आपके लिए जरूरी है। 1 मार्च 2020 के बाद से इंडियन बैंक के ATM से 2,000 रुपये के नोट नहीं निकलेंगे। इसके पीछे बैंक का तर्क है कि लोगों को 2,000 रुपये का नोट मिलने पर चेंज की दिक्कत होती है। इसकी जगह 200 रुपये  नोट को बढ़ावा दिया जाएगा। हालांकि इंडियन बैंक का कहना है कि जिन ग्राहकों को 2,000 रुपये के नोट ही चाहिए वो बैंक के ब्रांच में आकर कैश ले सकते हैं। लेकिन इंडियन बैंक के एटीएम से 2000 रुपये के नोट 1 मार्च नहीं निकलेंगे। 1 मार्च 2020 के बाद से इंडियन बैंक के ATM में 2,000 रुपये नोट रखने वाले कैसेट्स को डिसएबल कर दिया जाएगा।

Youtube  http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost