ध्यान दें ! आज से हो गए है ये 5 बड़े बदलाव, जानिए आपकी जेब पर क्या होगा सीधा असर

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) 1 अगस्त से यानी आज से 5 बड़े बदलाव होने जा रहे है, जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। तो आइए जानते है अगले महीने से क्या कुछ बदल जाएगा। न्यूनतम बैलेंस में बदलाव- कई बैंकों में मिनिमम बैलेंस के नियमों में 1 अगस्त से बदलाव होने जा रहे हैं। कुछ बैंकों
 
ध्यान दें ! आज से हो गए है ये 5 बड़े बदलाव, जानिए आपकी जेब पर क्या होगा सीधा असर

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) 1 अगस्त से यानी आज से 5 बड़े बदलाव होने जा रहे है, जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। तो आइए जानते है अगले महीने से क्या कुछ बदल जाएगा।

न्यूनतम बैलेंस में बदलाव- कई बैंकों में मिनिमम बैलेंस के नियमों में 1 अगस्त से बदलाव होने जा रहे हैं। कुछ बैंकों ने न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज लगाने का फैसला किया है। तीन मुफ्त ट्रांजेक्शन के बाद ग्राहकों से चार्ज वसूला जाएगा। बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के नियमों में बदलाव होने जा रहा है। वहीं कुछ बैंक मिनिमम बैलेंस की सीमा को बढ़ा सकते हैं। यानी अगर मिनिमम जमा राशि से खाते में कम रकम होने पर बैंक पेनाल्टी वसूलेगा।

ATM से पैसे निकालने पर लगेगा चार्ज- 1 अगस्त से अगर आप महीने में 5 बार से ज्यादा ATM से पैसे निकालते हैं तो आपको हर निकासी पर चार्ज देना होगा। वहीं डेबिट कार्ड गुम होने पर या फिर डैमेज होने पर 200 रुपये नए कार्ड के लिए देने होंगे। जबकि टाइटेनियम डेबिट कार्ड के लिए सालाना 250 रुपये भुगतान करने होंगे। RBI के आदेश के मुताबिक सेविंग खातों पर ब्याज दर में भी एक अगस्त से बदलाव होगा।

कार-बाइकें होंगी सस्ती – व्हीकल इंश्योरेंस के नियमों में भी 1 अगस्त से  बदलाव हो जाएंगे। ऑटो इंश्योरेंस के नियमों में बदलाव से नई कार या बाइक कीमतें घटेंगी। दरअसल, इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने अपने लॉन्ग टर्म पैकेज्‍ड थर्ड पार्टी और ओन-डैमेज पॉलिसी के नियमों को वापस ले लिया गया है. जिससे अब गाड़ियों के लिए अब 3 और 5 साल की थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी लेना जरूरी नहीं होगा।

किसानों के लिए खुशखबरी- किसान सम्मान निधि की छठी किस्त 1 अगस्त से आनी शुरू हो जाएगी. 1 अगस्त से सरकार किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपए की छठी किस्त जमा करेगी। पीएम किसान सम्मान निधि की 5वीं किस्त 1 अप्रैल 2020 को जारी की गई थी।

ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए बदलेगा नियम– मेक इन इंडिया प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए एक अगस्त से सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर प्रोडक्ट के साथ कंट्री ऑफ ओरिजिन की जानकारी देनी जरूरी होगी। कंपनियों को बताना होगा कि प्रोडक्ट किस देश में बना है। हालांकि ज्यादातर कंपनियां यह जानकारी देनी शुरू कर दी हैं।

उत्तराखंड के रोचक वीडियो के लिए हमारे Youtube चैनल को SUBSCRIBE जरुर करें–   http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                        

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost

Instagram-https://www.instagram.com/postuttarakhand/

From around the web