सुरक्षित रहेगा आपका पैसा, अब खुद स्विच ऑन और ऑफ कर सकेंगे अपना ATM कार्ड

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) डेबिट या क्रेडिट कार्ड बंद कराने के लिए ब आने वाले वक्त में आपको एक खास सुविधा मिलने जा रही है। नई सुविधा के तहत आप खुद ही कार्ड को स्विच ऑन और स्विच ऑफ कर सकेंगे। इसके बाद आपको कस्टमर केयर में कॉल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप खुद
 
सुरक्षित रहेगा आपका पैसा, अब खुद स्विच ऑन और ऑफ कर सकेंगे अपना ATM कार्ड

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) डेबिट या क्रेडिट कार्ड बंद कराने के लिए ब आने वाले वक्‍त में आपको एक खास सुविधा मिलने जा रही है।

नई सुविधा के तहत आप खुद ही कार्ड को स्विच ऑन और स्विच ऑफ कर सकेंगे। इसके बाद आपको कस्‍टमर केयर में कॉल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप खुद भी इसे बंद कर सकेंगे।

दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकों और कार्ड जारी करने वाली अन्य कंपनियों से ग्राहकों को उनके डेबिट या क्रेडिट कार्ड स्वयं से बंद करने और उसे खोलने (स्विच ऑन और स्विच ऑफ) की सुविधा देने को कहा है। ग्राहकों को इस तरह का विकल्प मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम मशीन जैसे माध्यमों से मिल सकता है।

सुरक्षित रहेगा आपका पैसा, अब खुद स्विच ऑन और ऑफ कर सकेंगे अपना ATM कार्ड

रिजर्व बैंक ने कहा है कि यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होनी चाहिए> इस तरह का विकल्प ग्राहकों को मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग एटीएम मशीन और ‘वॉयस रिस्पांस’समेत किसी भी तरह से अपनाने की सुविधा होनी चाहिए।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि जो वर्तमान कार्ड कभी ऑनलाइन भुगतान के लिए इस्तेमाल नहीं किये गए होंगे, उन्हें इस प्रकार के भुगतान के लिए अनिवार्य रूप से निष्क्रिय किया जाना चाहिए।

आपको बता दें कि आरबीआई के इस कदम का मकसद डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिये डिजिटल लेन-देन को और सुरक्षित बनाना है।

PNB का अलर्ट, फोन से तुरंत डिलीट करें ये APP, वर्ना खाली हो जाएगा खाता

From around the web