किसानों को बड़ा तोहफा देंगे पीएम मोदी, 8.5 करोड़ किसानों को मिलेगा फायदा

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत 1 लाख करोड़ रुपए की वित्तीय सुविधा की शुरुआत करेंगे। साथ ही प्रधानमंत्री पीएम किसान योजना के अंतर्गत 8.5 किसानों के लिए 2000 रुपए की छठी किस्त के तौर पर 17,000 करोड़ राशि को भी जारी करेंगे।
 
किसानों को बड़ा तोहफा देंगे पीएम मोदी, 8.5 करोड़ किसानों को मिलेगा फायदा

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये एग्रीकल्‍चर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर फंड के तहत 1 लाख करोड़ रुपए की वित्‍तीय सुविधा की शुरुआत करेंगे।

 

साथ ही प्रधानमंत्री पीएम किसान योजना के अंतर्गत 8.5 किसानों के लिए 2000 रुपए की छठी किस्‍त के तौर पर 17,000 करोड़ राशि को भी जारी करेंगे।

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एग्रीकल्‍चर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर फंड के तहत 1 लाख करोड़ रुपए फाइनेंसिंग सुविधा को अपनी मंजूरी दी थी। इस फंड का इस्‍तेमाल पोस्‍ट हार्वेस्‍ट मैनेजमेंट इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर और कम्‍युनिटी फार्मिंग असेट जैसे कोल्‍ड स्‍टोरेज, कलेक्‍शन सेंटर्स, प्रोसेसिंग यूनिट आदि का निर्माण में किया जाएगा।

 

इससे किसानों को अपने उत्‍पादों का बेहतर मूल्‍य प्राप्‍त करने में मदद मिलेगी। 1 लाख करोड़ रुपए की राशि विभिन्‍न वित्‍तीय संस्‍थानों की मदद से उपलब्‍ध कराई जाएगी। 12 सरकारी बैंकों में से 11 ने पहले ही डीएसीएंडएफडब्‍ल्‍यू के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर कर चुके हैं।

परियोजना को व्‍यवहारिक बनाने के लिए लाभार्थी को 3 प्रतिशत ब्‍याज राहत और 2 करोड़ रुपए तक की क्रेडिट गारंटी दी जाएगी। इस योजना के लाभार्थियों में किसान, पीएसी, मार्केटिंग कोऑपरेटिव सोसाएटीज, एफपीओ, एसएचजी, ज्‍वॉइंट लाइबिलिटी ग्रुप, मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाएटीज, एग्री-एंत्रप्रेन्‍योर्स, स्‍टार्टअप्‍स और सेंटर/स्‍टेट एजेंसी या स्‍थानीय निकाय द्वारा समर्थित पब्लिक प्राइवेट पार्टनशिर्प प्रोजेक्‍ट शामिल होंगे।

 

उत्तराखंड के रोचक वीडियो के लिए हमारे Youtube चैनल को SUBSCRIBE जरुर करें–   http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost

Instagram-https://www.instagram.com/postuttarakhand/

From around the web