राम मंदिर भूमि पूजन के लिए अनुष्ठान शुरू, पहले हनुमान की पूजा करेंगे पीएम मोदी

अयोध्या (उत्तराखंड पोस्ट) अयोध्या मे राम मंदिर भूमि पूजन के लिए सोमवार से अनुष्ठान शुरू हो गया है। सोमवार से 21 पुरोहितों ने यहां पर गौरी गणेश का आह्वान कर शिलान्यास से पहले राम मंदिर भूमि पूजन के अनुष्ठान की शुरुआत कर दी भूमिपूजन से पहले की रस्में सोमवार को ‘गौरी गणेश’ पूजा के
 
राम मंदिर भूमि पूजन के लिए अनुष्ठान शुरू, पहले हनुमान की पूजा करेंगे पीएम मोदी

अयोध्या (उत्तराखंड पोस्ट) अयोध्या मे राम मंदिर भूमि पूजन के लिए सोमवार से अनुष्ठान शुरू हो गया है। सोमवार से 21 पुरोहितों ने यहां पर गौरी गणेश का आह्वान कर शिलान्यास से पहले राम मंदिर भूमि पूजन के अनुष्ठान की शुरुआत कर दी

 

भूमिपूजन से पहले की रस्में सोमवार को ‘गौरी गणेश’ पूजा के साथ शुरू हुईं। पूजा सुबह 8 बजे शुरू हुई, जिसमें 11 पुजारियों द्वारा मंत्रों का जाप किया गया जबकि विभिन्न अन्य मंदिरों में ‘रामायण पाठ’आयोजित किए गए।

 

गौरी-गणेश पूजा के बाद माता सीता की कुलदेवी छोटी देवकाली और भगवान राम की कुलदेवी बड़ी देवकाली की आराधना की गई।

 

अयोध्या में स्थित दोनों धर्म स्थलों पर ट्रस्ट के सदस्य राजा विमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र ने यजमान की भूमिका में पूजन शुरू कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

 

पूजन के साथ राम जन्मभूमि परिसर में भी विभिन्न धार्मिक आयोजनों की शुरुआत हो गई है।चार अगस्त को भी आराधना होगी जबकि पांच अगस्त को पीएम मोदी मुख्य पूजन करेंगे

 

इसी के साथ भूमि पूजन का गवाह बनने के लिए आज से अयोध्या में मेहमानों का आगमन भी शुरू हो जाएगा। भूमि पूजन के लिए सारी तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं।

 

जानकारी के मुताबिक,5 अगस्त को अयोध्या पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे पहले हनुमानगढ़ी में दर्शन-पूजन करेंगे। हनुमानगढ़ी के मुख्य पुजारी महंत राजू दास ने बताया कि पीएम मोदी पहले हनुमानगढ़ी में दर्शन करेंगे।

 

यहां उनके लिए विशेष पूजा की व्यवस्था रहेगी। महंत राजू दास ने कहा कि पीएम के शेड्यूल में हनुमानगढ़ी में 7 मिनट का समय दिया गया है। इसमें प्रधानमंत्री का आना-जाना शामिल है, प्रधानमंत्री को पूजन में करीब 3 मिनट का समय लगेगा। सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी 5 अगस्त को 11- 11:15 बजे अयोध्या पहुंचेंगे।

उत्तराखंड के रोचक वीडियो के लिए हमारे Youtube चैनल को SUBSCRIBE जरुर करें–   http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost

Instagram-https://www.instagram.com/postuttarakhand/          

From around the web