Air Force में 12वीं पास के लिए निकली है भर्तियां, इस दिन से करें आवेदन

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। दरअसल, Indian Air Force में एयरमैन सहित कई पदों पर वेकन्सी निकली है।

भारतीय वायुसेना ने यह भर्ती ग्रुप एक्स ट्रेड (एजुकेशन इंस्ट्रक्टर ट्रेड को छोड़कर) और ग्रुप वाई ट्रेड (ऑटोमोबाइल टेक्निशियन, ग्राउंड ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर, इंडियन एयरफोर्स पुलिस, इंडियन एयरफोर्स सिक्योरिटी और म्यूजिशियन ट्रेड को छोड़कर) के लिए निकाली है। इन पदों के लिए चयन मेरिट के आधार पर होगा और एग्जाम 14 मार्च से 17 मार्च 2019 तक होगा।

ग्रुप एक्स पदों के लिए आवेदक का 12वीं में गणित, फिजिक्स और इंगलिश विषयों के साथ 50 फीसदी अंक होने चाहिए या इंजीनियरिंग में तीन वर्षीय डिप्लोमा होना चाहिए। वहीं ग्रुप वाई के लिए किसी भी स्ट्रीम में 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास होना चाहिए। वहीं ग्रुप वाई के मेडिकल ट्रेड के लिए फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंगलिश में 50 फीसदी अंक होने चाहिए और अंग्रेजी में भी 50 फीसदी अंक होने चाहिए।

भर्ता में आवेदन करने वाले आवेदक का जन्म 19 जनवरी 1999 और 1 जनवरी 2003 के बीच में होना चाहिए। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 2 जनवरी 2019 से शुरू होगी जो 21 जनवरी 2019 को खत्म होगी। इन पदों के लिए आवेदन आप भारतीय वायुसेना की ऑफिशल वेबसाइट https://airmenselection.cdac.in/CASB/ से कर सकेंगे। इसके अलावा इन पदों के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप ऑफिशल नोटिफिकेशन http://www.davp.nic.in/WriteReadData/ADS/eng_10801_44_1819b.pdf देख सकते हैं।