आस्था का सैलाब | केदारनाथ में इस साल पहुंच रहे हैं रिकार्ड श्रद्धालु

269

रूद्रप्ररयाग (उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो) केदारनाथ में इस बार तीर्थयात्रियों की संख्या के सभी पुराने रेकॉर्ड टूट सकते हैं। जानकारी मिली है कि इस साल केदारनाथ में अब तक लगभग 6 .5 लाख तीर्थयात्री पहुंच चुके हैं और अनुमान है कि आने वाले दिनों में तीर्थयात्रियों की संख्या और रफ्तार पकड़ेगी।

कहा जा रहा है  कि इस साल कपाट बंदी तक केदारनाथ में दस लाख तक की संख्या में तीर्थयात्री पहुंचने का रेकॉर्ड बन सकता है। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री एक बार फिर अक्टूबर महीने के अंत में केदारनाथ के कपाट बंद होने पर केदारनाथ जा सकते हैं।

इस से पहलेसर्वाधिक तीर्थयात्री केदारनाथ में साल 2012 में पहुंचे थे। 2013 में आयी आपदा के बाद तीर्थयात्रियों की संख्या में भारी कमी को देखते हुए पीएम मोदी ने यहां के इन्फ्रास्ट्रक्चर को खुद दौरा करके देखा था। इसकी जिम्मेदारी राज्य के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह को दी गयी।

परिणाम यह हुआ कि इस यात्रा को लेकर इस साल कई नई योजनाएं धरातल पर उतरीं और प्रधानमंत्री खुद इनकी मॉनिटरिंग ड्रोन और अन्य आधुनिक तकनीकों से करते रहे। प्रधानमंत्री ने ही इस साल इस तीर्थ में दस लाख तीर्थयात्रियों के आने का लक्ष्य तय किया जिसे इस साल कपाट बंदी तक पूरा होते देखा जा सकता है।

जो नई योजनाएं अब तक मूर्त रूप ले चुकी हैं उनमें केदारनाथ में मेडिटेशन के लिए गुफा एस धाम के भव्य दर्शन के लिए अराइवल प्लाज़ा और मंदिर परिसर में स्थानीय पठाल लगाने का काम पूरा हो चुका है। केदारनाथ से गरूढ़चट्टी तक 15 फीट चौड़ी सड़क बनाकर तैयार की गई है।

(उत्तराखंडपोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैंआप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)