‘गे’ होने कारणों पर रिसर्च करेगी ये टीम, जानिए वजह

135

लखनऊ (उत्तराखंड पोस्ट)किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी का कम्युनिटी मेडिसिन विभाग अब पुरुषों के समलैंगिक यानी ‘गे’ होने के बारे में रिसर्च करने जा रहा है । यह पता लगाने की कोशिश की जाएगी कि ऐसे कौन से कारण हैं, जो पुरुषों को समलैंगिक बनने पर मजबूर कर देते हैं।

दरअसल, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने नैशनल एड्स रिसर्च इंस्टिट्यूट (नारी) को इस मुद्दे पर रिसर्च करने को कहा है, जिसके बाद नारी ने यह काम कम्युनिटी मेडिसिन विभाग को सौंपा है।रिसर्च के लिए कम्युनिटी मेडिसिन विभाग में स्कॉलरों की टीम भी बना दी गई है।

इसमें विभाग के डॉ. शिवेद्र कुमार सिंह सहित कई स्कॉलर शामिल किए गए हैं और यह रिसर्च विभाग के हेड उदय मोहन के निर्देशन में होगी।डॉ. शिवेंद्र ने बताया कि पहले इस तरह के संबंध गैरकानूनी थे, लेकिन पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने इसे वैध करार दिया है। ऐसे में यह रिसर्च इस कम्युनिटी को समाज की मुख्यधारा में लाने में अहम भूमिका निभा सकती है।

इस स्टडी में शहर और ग्रामीण दोनों परिवेश को शामिल करना है। टीम में शामिल डॉ. शिवेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि अर्बन स्टडी के लिए लखनऊ को चुना गया है, जबकि ग्रामीण परिवेश की स्टडी के लिए बाराबंकी को चुना गया है।

कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के हेड प्रो. उदय मोहन ने कहा, ‘यह स्टडी सामाजिक बदलाव की दृष्टि से अहम है। चार से पांच महीने हमारी टीम काम करेगी, जिसकी रिपोर्ट हम NARI को भेजेंगे।’

Follow us on twitter –https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/