बागेश्वर, पौड़ी में किसान क्रेडिट कार्ड योजना की रफ्तार सुस्त, मुख्य सचिव ने तेजी लाने के दिए निर्देश

123

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) बुधवार को सचिवालय में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने सभी जिलाधिकारियों के साथ वीडियो काॅफ्रेंसिंग के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजनाओं की समीक्षा की।

समीक्षा के दौरान मुख्य सचिव ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना की धीमी प्रगति पर जनपद बागेश्वर, पौड़ी जनपदों को अधिकाधिक शिविर लगाकर पात्र किसानों को योजना से शत्-प्रतिशत लाभान्वित करने के निर्देश दिये।

उन्होंने सचिव आर.मीनाक्षी सुन्दरम को प्रत्येक दो माह में योजना के सम्बन्ध में बैठक बुलाने के निर्देश दिये। उन्होंने कृषि गणना 2015-16 के अनुसार प्रदेश में चिन्हित 8,79,681 क्रियात्मक जोत में शत्-प्रतिशत कृषकों को के.सी.सी. कार्ड उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। वर्तमान में कुल 5,76,539 कृषकों को कार्ड उपलब्ध कराये जा चुके हैं।

उन्होंने योजना की प्रगति का नियमित अनुश्रवण के निर्देश भी जिला अधिकारियों को दिये।

मुख्य सचिव ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की भी विस्तार से जिलेवार समीक्षा की। मुख्य सचिव ने किसानों के लिए संचालित प्रधानमंत्री किसान मानधन/पेंशन योजना का शिविरों के माध्यम से अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये।

सचिव आर.मिनाक्षी सुन्दरम ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बुधवार को शुभारम्भ की गई नेशनल एनिमल डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम, डिजिटल कंट्रोल प्रोग्राम का भी अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने की अपेक्षा करते हुए जनपदों में योजनाओं का पशुपालकों को अधिकाधिक लाभ दिलाने को कहा।