घर बैठे ऐसे कमाई कर सकते है SBI ग्राहक, जानिए क्या है बैंक की स्कीम

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) SBI ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। बैंक के ग्राहक अब घर बैठे कमाई कर सकते है। दरअसल, बैंक अपने ग्राहकों को एन्युटी डिपॉजिट स्कीम ऑफर करता है जिसके तहत हर महीने एक फिक्स्ड इनकम हो होती है। ​SBI के इस स्कीम के तहत डिपॉजिटर्स को हर महीने एक फिक्स्ड इनकम मिलती है। इसके लिए उन्हें एक बार ही बैंक में एक तय रकम डिपॉजिट करना होता है।

नीचे जानिए जरूरी बातें-

  • SBI की यह खास स्कीम उन लोगों के लिए है जो अपनी सेविंग की मदद से हर महीने एक तय इनकम पाना चाहते हैं। SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक​, इस स्कीम के तहत डिपॉजिटर्स को हर महीने इक्वेटेड मंथली इनकम (EMI) के तौर पर एक तय रकम दिया जाता है। इसमें प्रिंसिपल अमाउंट के साथ ब्याज भी होता है। लइस प्रकार अकाउंट होल्डर को उसके​ डिपॉजिट के साथ-साथ ब्याज भी मिलता है। इस स्कीम के तहत बैंक ​डिपॉजिट जमा करने के अगले महीने से ही ब्याज देना शुरू कर देता है।

  • SBI के एन्युटी डिपॉजिट स्कीम के तहत अधिकतम डिपॉजिट की कोई लिमिट नहीं है। लेकिन, इस स्कीम का लभ लेने के लिए अकाउंट होल्डर को कम से कम 25 हजार रुपये इस स्कीम के तहत डिपॉजिट करना अनिवार्य है।
  • इस स्कीम पर मिलने वाला ब्याज फिक्स्ड या टर्म डिपॉजिट जितना ही होता है। साथ ही, यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि इस स्कीम के लिए डिपॉजिटर किसी अवधि को चुनता है। हाल ही में रिवाइज्ड ब्याज रेट के बाद, 1 से 10 साल के बीच मैच्योर होने वाले एफडी पर यह बैंक 6 फीसदी की दर से ब्याज देता है। ऐसे में, 36 महीने, 60 महीने, 84 महीने या 120 महीने के लिए SBI एन्युटी डिपॉजिट स्कीम पर 6 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।
  • SBI एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में ग्राहकों को कई मैच्योरिटी पीरियड का विकल्प मिलता है। ग्राहकों को 3 से 5 साल, 7 साल और 10 साल के विकल्प में से किसी एक को चुनना होता है।
  • SBI एन्युटी डिपॅजिट स्कीम के तहत प्रीमैच्योरिटी पेमेंट केवल डिपॉजिटर के मौत के बाद ही मिल सकेगा।
  • इस स्कीम के तहत डिपॉजिटर्स को नॉमिनेशन की सुविधा मिलती है। डिपॉजिटर के तौर आपको ओवरड्राफ्ट या लोन की सुविधा भी मिलेगी। लोन की रकम डिपॉजिट का 75 फीसदी तक हो सकता है।

Youtube  http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                                

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost