नैनीताल | क्या है विकास कार्यों का हाल, सीएम की घोषणाएं कितनी हुई पूूरी ? जानिए

हल्द्वानी (उत्तराखंड पोस्ट) आयुक्त राजीव रौतेला ने कैम्प कार्यालय में जनपद के प्रस्तावित महत्वपूर्ण विकास कार्यों की गहन समीक्षा की। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी सविन बंसल ने बताया कि मुख्यमंत्री की महत्वाकाॅक्षी योजना 13 जिले 13 डेस्टीनेशन के अन्तर्गत जनपद के मुक्तेश्वर को विकसित किया जा रहा है, जिसके प्रथम चरण में मुक्तेश्वर मन्दिर, चोेली की जाली, हिमालय दर्शन प्वाईंट, भालूगाड़ वाॅटर फाॅल का सौन्दर्यकरण किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि कार्यदायी संस्था केएमवीएन के माध्यम से प्रथम चरण का 2.79 करोड़ का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है, 50 लाख रूपये की धनराशि जारी हो चुकी है। श्री बंसल ने बताया कि मुक्तेश्वर लोनिवि गैस्ट हाउस के पास हिमालय दर्शन व्यू प्वाइंट पर हिलांश का आउटलेट भी खोला जायेगा, जहाॅ से पर्यटक स्थानीय उत्पाद खरीद सकेंगे।

समीक्षा के दौरान उन्होंने खैरना में प्रस्तावित बैराज कार्य की समीक्षा की, जिस पर अधिशासी अभियंता सिंचाई ने बताया कि कोसी नदी पर बैराज बनाने हेतु स्थान चयन करते हुए टोपोग्राफी सर्वे करा लिया गया है, साथ ही प्रोजेक्ट फिजिबिलिटी रिपोर्ट बनायी जा रही है, इसके स्वीकृत होने के बाद डीपीआर बनायी जायेगी।

रौतेला ने सीएम घोषणा में प्रस्तावित अमृतपुर-काठगोदाम बाईपास की जानकारी ली, जिस पर अधिशासी अभियंता लोनिवि ने बताया कि अमृतपुर-काठगोदाम बाईपास की लम्बाई 5.50 किमी आ रही है साथ ही एक सेतु भी बनाया जायेगा। भूमि अधिग्रहण एवं वन भूमि हस्तान्तरण एवं डीपीआर बनाने हेतु प्रथम चरण में 48 लाख की स्वीकृति मिल चुकी है।

रानीबाग-भीमताल मार्ग में बलियानाले पर 60 मीटर लम्बा डबल लेन सेतु का 7.48 करोड का प्रस्ताव सीआरएफ में भेजा गया है, जिसकी प्राथमिक स्वीकृति मिल गयी है। जिस पर आयुक्त ने अधिशासी अभियंता लोनिवि को निर्देश दिए कि वह उच्चाधिकारियों से समन्वय कर अन्य स्वीकृतियाॅ भी शीघ्रता से सुनिश्चित कराये। आयुक्त ने भवाली बाईपास कार्य प्रगति की जानकारी ली, जिस पर अधिशासी अभियंता लोनिवि ने बताया कि भवाली से भीमताल की ओर 7.5 किमी रोड कटिंग कार्य जून तक पूर्ण कर लिया जाएगा, जिसके लिए 2.52 करोड़ की धनराशि अवमुक्त हो चुकी है। श्री रौतेला ने बाईपास सड़क डामरीकरण का प्रस्ताव शीघ्र ही शासन में भेजने के निर्देश दिए।

आयुक्त ने सीएम की हल्द्वानी तहसील भवन निर्माण की घोषणा, नारायण नगर (नैनीताल) पार्किंग, बलियानाला संरक्षण कार्य, शिप्रा नदी पुर्नजीवितीकरण की की समीक्षा की, जिस पर जिलाधिकारी बंसल ने बताया कि शिप्रा नदी पुर्नजीवितीकरण कार्य विगत जुलाई हरेला दिवस से प्रारंभ कर दिया गया है। जिसमें हरेला दिवस पर वृहद्ध पौधारोपण कराया गया था, साथ ही शिप्रा नदी के कैचमेंट एरिया में मनरेगा, उद्यान, वन, कृषि आदि विभागों द्वारा विभिन्न कार्य किये जा रहे हैं, जिस पर आयुक्त ने कैम्पा में धनराशि मांगने के निर्देश दिए।

बंसल ने बताया कि नारायण नगर पार्किंग हेतु वन भूमि हस्तान्तरण प्रस्ताव नोडल के माध्यम से भारत सरकार को भेज दिया गया है, साथ ही उन्होंने बताया कि हल्द्वानी तहसील निर्माण हेतु 20 करोड़ का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। उन्होंने बताया कि तहसील भवन कुमाऊॅनी शैली का बनाया जायेगा। उन्होंने बताया कि सभी विद्यालयों में सफेद बोर्ड लगाये गये हैं, साथ ही विद्यालयों में वाॅल पेंटिंग के साथ ही एलईडी बल्ब लगवाये जा रहे हैं।

बैठक में जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी, एपीडी संगीता आर्या, अधीक्षण अभिंयता विद्युत डीके जोशी, अधिशासी अभियंता लोनिवि डीएस कुटियाल, एबी काण्डपाल, जल संस्थान एसके उपाध्याय, विशाल सक्सेना, सिंचाई हरीश चन्द्र सिंह, जिला पर्यटन विकास अधिकारी अरविन्द गौड़, जिला कार्यक्रम अधिकारी अनुलेखा बिष्ट आदि अधिकारी मौजूद थे।