उत्तराखंड में महंगा होगा जमीन खरीदना, इन तीन जिलों में तीन गुना बढ़ेंगे सर्किल रेट

देहारादून (उत्तराखंड पोस्ट) उत्तराखंड के तीन जिलों में जमीन के सर्किल रेट तीन गुना बढ़ सकते है। दरअसल, प्रदेश में कृषि, अकृषि और व्यवसायिक भूमि के नए सर्किल रेट का प्रारूप तैयार हो गया है। जिसमें व्यवसायिक संपत्ति की प्रस्तावित दरों में टिहरी, उत्तरकाशी और अल्मोड़ा जिलों में तीन गुना की दर से सर्किल दरों में वृद्धि की गई है।

इसके अलावा हरिद्वार जिले में सर्किल रेट दोगुना करने का प्रस्ताव है जिससे यहां व्यवसायिक संपत्ति के दाम प्रदेश में सबसे ज्यादा हो जाएंगे। केंद्रीय मूल्यांकन समिति नई दरों को लेकर दिए प्रस्ताव को अब वित्त विभाग व मंत्रिमंडल के समक्ष रखेगा।

नई सर्किल दरों के निर्धारण के लिए सरकार ने अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में केंद्रीय मूल्यांकन समिति गठित की है। केंद्रीय समिति ने जिला मूल्यांकन समितियों से मिले प्रस्तावों के आधार पर नई दरों का पूरा प्रारूप तय कर लिया है।

आपको बता दें कि बुधवार को मंत्रिमंडल के समक्ष नई दरों को लागू करने का प्रस्ताव आएगा। इसमें कृषि भूमि में 25 प्रतिशत तक की वृद्धि और अकृषि भूमि में 50 प्रतिशत तक बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया गया है। अगर मंत्रिमंडल समिति की सिफारिशों को बदलाव नहीं करता है तो सर्वाधिक वृद्धि प्रदेश में व्यवसायिक संपत्ति की सर्किल दरों में होगी।

मालूम हो कि अल्मोड़ा, उत्तरकाशी और टिहरी में सर्किल रेट में उछाल का कारण यह है कि यहां पर्यटन और व्यवसायिक गतिविधियों में तेजी आई है। बता दें कि अल्मोड़ा में 10400 रु प्रति वर्ग मीटर को 33 हजार रु, उत्तरकाशी में 21876 रु प्रति वर्ग मीटर को 62500 और टिहरी में 10462 रु प्रति वर्ग मीटर को 31650 रु किया गया है।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here