बाल यौन शोषण पर बनी शार्ट फिल्म ‘Please’, देखें और शेयर करें

2815

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो) बाल यौन शोषण एक ऐसा सत्य है जिसे हम अनदेखा या खारिज नहीं कर सकते हैं। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, भारत में 53% से अधिक बच्चे मानसिक एवं शारीरिक यौन शोषण के शिकार हुए हैं। इन मामलों में 50% से अधिक में, शोषण करने वाला व्यक्ति बच्चे के ज्ञात लोग थे या विश्वास और जिम्मेदारी की स्थिति में थे।

शोषण करने वालों के लिए बच्चों को अपना शिकार बनाना इसलिए भी आसान हो जाता हैं क्योंकि ज़्यादातर मामलो में बच्चे इस बात से अनजान होते है की उनके साथ क्या हो रहा हैं और वह भी तब जब कोई रिश्तेदार या ज्ञात व्यक्ति शोषण में लिप्त हो । इसे रोकने के लिए, बच्चों और उनके माता-पिता के बीच अधिक खुली बातचीत की आवश्यकता है।

उत्तराखंड की ‘क्रिएटिव टाइम प्रोडक्शन’ एवं ‘कल्प स्टूडियोज’ द्वारा निर्मित ‘प्लीज’  शॉर्ट फिल्म एक ऐसी छोटी एवं निर्दोष लड़की की कहानी है जिसके साथ उसके घर में ही यौन शोषण हो रहा हैं परन्तु वह अपनी माँ को भी यह बात नहीं बता पा रही है, इस फिल्म को देखकर हम जान सकेंगे की क्यों बच्चो और माता पिता में खुलकर बातचीत होनी चाहिए .

Param Datta
परम दत्ता

फिल्म के डायरेक्टर और प्रोडूसर परम दत्ता ने बताया कि प्लीज शोर्ट फिल्म बाल यौन शोषण के बारे में है। हमारे समाज में इन दिनों बाल यौन शोषण की घटनाये बढ़ रही हैं परन्तु समाज का ध्यान तभी इस और आकर्षित होता है जब कोई घटना समाचारों का हिस्सा बनती हैं, इसलिए हमने ऐसा महसूस किया  कि फिल्म के माध्यम से हमें इसे फैलने से रोकने और बाल यौन शोषण के प्रति जागरूकता में मदद करनी चाहिए।

परम दत्ता ने बताया कि इस फिल्म के लिए उन्होंने उत्तराखंड के नए कलाकार लिए हैं एवं फिल्म की शूटिंग भी उत्तराखंड में ही हुई हैं. फिल्म निर्माण के लिए उत्तराखंड को उपयुक्त बताते हुए उन्होंने कहा की बाल मनोविज्ञान पर भी एक शोर्ट फिल्म पर कार्य कर रहे है जल्द ही इसकी शूटिंग शुरू होगी.

फिल्म के डायरेक्टर परम दत्ता इससे पहले रेड चिल्लीस वी ऍफ़ एक्स में शाहरुख खान के लिए उनकी फिल्म फैन और रईस में भी काम कर चुके हैं.

वर्तमान में वह उत्तराखंड में फिल्म निर्माण को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल माध्यम का उपयोग कर नए कलाकारों को मौका दे रहे हैं, उत्तराखंड पोस्ट से बात करते हुए उन्होंने बताया शीघ्र ही उनकी कंपनी कल्प स्टूडियोज उत्तराखंड में फिल्म निर्माण सम्बन्धी निशुल्क कार्यशालाओं का आयोजन करेंगी.

देखिये प्लीज शॉर्ट फिल्म