31 दिसंबर से पहले आधार से लिंक कराएं अपना राशन कार्ड, मिलेगा ये बड़ा फायदा

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) देश अगले साल 1 जून से में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना शुरू होगी लेकिन इससे पहले आपको 31 दिसंबर, 2019 तक राशन कार्ड को आधार से लिंक कराना जरूरी है।राशन कार्ड का आधार से लिंक किए जाने के बाद ग्राहक देशभर में कहीं भी किसी भी राशन की दुकान से अपने हिस्से का राशन का सामान ले सकते हैं।

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना से ग्राहकों को सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि ग्राहक किसी भी कोटेदार के पास से राशन खरीद सकेगा। खाद्य मंत्री राम विलास पासवान कहते हैं कि वन नेशन वन राशन कार्ड से कोटेदार की मनमानी पर लगाम लगेगी। इससे कोटेदार के लिए ग्राहक संतुष्टि को बढ़ावा देना जरूरी हो जाएगा।

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू होने पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली ग्राहकों की संतुष्टि सरकारी राशन के दुकानदारों की मजबूरी बन जाएगी यानि अगर कोई कोटेदार व्यवहार कुशल नहीं होगा तो PDS लाभार्थी उसके पास न जाकर दूसरे कोटेदार के पास चला जाएगा। ऐसे में लाभार्थियों को खुश रखना और उनकी संतुष्टि का खयाल रखना कोटेदार के लिए जरूरी होगा।

देश के विभिन्न राज्यों में जहां राशन कार्ड के साथ-साथ ग्राहक के आधार का विवरण ऑनलाइन किया जा चुका है, वहां POS के जरिए राशन बांटा जाने लगा है और अगले साल 1 जून से पूरे देश में इस प्रणाली को अपनाए जाने के साथ ‘वन नेशन वन कार्ड’ लागू हो जाएगा।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost