लॉकडाउन 5 पहला दिन- चलेंगी 200 पैसेंजर ट्रेनें, जानिए कहां मिलेगी कितनी छूट ?

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) देश में कोरोना संकट से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन 5.0 का आज पहला दिन है। गृह मंत्रालय के दिशानिर्देश सोमवार 1 जून से पूरे देश में लागू हो गए हैं जो 30 जून तक जारी रहेंगे।

नए दिशानिर्देशों के मुताबिक केंद्र सरकार ने 1 जून से लॉकडाउन में काफी हद तक ढील दी है। गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के बाद कई राज्यों ने दूसरे राज्यों से आने-जाने वाले लोगों के लिए सीमा खोल दी है और इंटर-स्टेट परिवहन को मंजूरी दी है।

नीचे वीडियो देखिए- कैबिनेट बैठक में शामिल हुए खे सतपाल महाराज, अब अब पूरी त्रिवेंद्र कैबिनेट का क्या होगा ?

भारतीय रेलवे 1 जून से 200 पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शुरू करने जा रहा है। इन ट्रेनों में सफर करने के लिए 21 मई से ही टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है। रेलवे ने सभी स्पेशल ट्रेनों के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि (ARP) को 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है। इनमें 12 मई से चल रही 15 जोड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेनें और एक जून से चलने जा रहीं 100 जोड़ी यानी 200 नई ट्रेनें भी शामिल हैं। रेलवे के मुताबिक इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की अनुमति होगी।

उत्तराखंड सरकार की गाइडलाइ के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें-

उत्तराखंड में लॉकडाउन 5 गाइडलाइन- बिना ई-पास जिले के बाहर आ-जा नहीं सकेंगे

उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि अंतरराज्यीय यात्रा पर कोई प्रतिबंध नहीं है, लेकिन दिल्ली से सटे लोगों की आवाजाही पर फैसला गाजियाबाद और नोएडा के जिला प्रशासनों पर छोड़ दिया गया है। हालांकि राज्य ने अपनी अंतरराज्यीय बस सेवा को फिर से शुरू नहीं किया है।

कर्नाटक सरकार ने कंटेनमेंट जोन को छोड़कर लॉकडाउन में छूट देने का रास्ता साफ करते हुए राज्य के अंदर और अंतरराज्यीय आवाजाही पर लगी रोक हटा दी।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने इसकी मंजूरी नहीं दी है।

उत्तर-पूर्व के कुछ राज्यों ने 31 मई के बाद भी अंतरराज्यीय यात्रा पर प्रतिबंध जारी रखने का फैसला किया है।

राजस्थान और तेलंगाना जैसे राज्यों ने ऐलान किया है कि वे अनलॉक-1 के तहत ढील दिए जाने के तौर पर अंतरराज्यीय आवाजाही की अनुमति देंगे।

गुजरात में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। इसके अलावा गुजरात स्टेट ट्रांसपोर्ट की बसें सभी जिलों में चलेंगी। सभी सरकारी ऑफिस सोमवार से खुल जाएंगे।

राजस्थान में 1 जून से सभी पर्यटन स्थल खोल दिए जाएंगे। पहले सप्ताह तक टूरिस्ट मुफ्त में पर्यटन स्थल जा सकेंगे। तीसरे सप्ताह में आधा पैसा देकर पर्यटन स्थल जा सकेंगे।

यूपी में सरकारी कार्यालय 100 फीसदी हाजिरी के साथ खोले जाने की गाइडलाइंस जारी की गई है। कार्यालय अब तीन पालियों में खुलेंगे. पहली पाली सुबह 9 से 5 बजे की होगी, दूसरी पाली 10 से 6 और तीसरी पाली 11 बजे से 7 बजे तक होगी।

 

उत्तराखंड के रोचक वीडियो के लिए हमारे Youtube चैनल को SUBSCRIBE जरुर करें-   http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                        

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost

Instagram-https://www.instagram.com/postuttarakhand/