बड़ी राहत | कोरोना काल में मोदी सरकार के 3 बड़े फैसले, करोड़ों लोगों को मिलेगा फायदा

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) मोदी सरकार ने कोरोना संकट में देशवासियों को बड़ी राहत दी है। दरअसल मोदी सरकार ने तीन अहम योजनाओं की तारीख आगे बढ़ा दी है। जिसका फायदा करोड़ो देशवासियों को मिलेगा।

 

मुफ्त सिलेंडर | मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी उज्ज्वला योजना के सात करोड़ से अधिक लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर देने की सुविधा अवधि को तीन महीने यानि कि सितंबर तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी है।

  •  दरअसल मोदी सरकार ने कोरोना संकट के मद्देनजर उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों को अप्रैल से जून तक तीन सिलेंडर मुफ्त देने की घोषणा की थी।

 

पीएफ का पैसा देगी सरकार | मोदी सरकार ने अगस्त तक नियोक्ताओं और कर्मचारियों के हिस्से का 12-12 फीसदी पीएफ का पैसा वहन करने की बात कही है।यह योजना सिर्फ उन प्रतिष्ठानों के लिये है जहां कर्मचारियों की संख्या 100 तक है और उनमें 90 प्रतिशत का मासिक वेतन 15,000 रुपये से अधिक नहीं है।

  • मोदी सरकार लॉकडाउन शुरू होने के बाद अप्रैल से ही ये सुविधा दे रही है। सरकार के इस फैसले से 3.67 लाख नियोक्ताओं और 72.22 लाख कर्मचारियों को राहत मिलेगी।

 

मुफ्त अनाज- मोदी सरकार ने बीते दिनों प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) को और पांच महीने-जुलाई से नवंबर, 2020 तक विस्तार देने का फैसला लिया है।

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत सभी लाभार्थी परिवारों को मुफ्त अनाज के अलावा अगले पांच महीनों- जुलाई से नवंबर, 2020 तक प्रति महीने 1 किलो चने का नि:शुल्क वितरण होगा।

 

उत्तराखंड के रोचक वीडियो के लिए हमारे Youtube चैनल को SUBSCRIBE जरुर करें–   http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

 

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost

Instagram-https://www.instagram.com/postuttarakhand/