हैलिकॉप्टर से करिए चारधाम यात्रा, जानिए कितना है किराया ?

1887

अगर आप उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पर जा रहे है तो आप हेली सेवाओं पर इस बार आपको अपनी जेब कम ढ़ीली करनी होगी। बीते वर्ष के मुकाबले इस वर्ष हेली सवाओं पर आपको कम पैसे चुकाने पड़ेंगे। अब ख़बरें एक क्लिक पर इस लिंक पर क्लिक कर Download करें Mobile App – उत्तराखंड पोस्ट

उत्तराखंड सरकार ने केदारनाथ के लिए चलाई जा रही हेली सेवाओं का किराया निर्धारित कर दिया है। अब श्रद्धालुओं को केदारनाथ आने-जाने के लिए 6200 रुपये से लेकर 7000 रुपये तक देने होंगे। सरकार ने ये किराया गुप्तकाशी और फाटा से तय किया है। भक्तों को केदारनाथ जाने के लिए ऋषिकेश से गुप्तकाशी तक गाड़ी से जाना पड़ता है। इसके बाद या तो पैदल केदार की चढ़ाई कर सकते हैं या फिर हेली सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गौरतलब है कि कांग्रेस सरकार में गुप्तकाशी से केदारनाथ का किराया लगभग 9200 रुपये था जिसके बाद बीजेपी ने इसके मुकाबले कम किराया निर्धारित किया है।

हालांकि हेली सेवाओं को हरी झंडी उड्डयन मंत्रालय से जुड़े अधिकारी केदार के रूट पर बने हेलीपैडों का निरीक्षण के बाद ही मिलेगी।

Chardham yatra

केदारनाथ और बदरीनाथ सहित चारों धामों के लिए देहरादून से भी हेलिकॉप्टर सेवा है लेकिन उसके लिए आपको अपनी जेब कुछ ज्यादा ही ढीली करनी पड़ेगी। देहरादून से केदारनाथ का किराया पूरे चार्टर्ड का लगभग 2.50 लाख है जबकि बदरीनाथ और केदारनाथ का मिलाकर 3.50 लाख है। अगर चारों धामों की यात्रा हेलिकॉप्टर से करनी है तो 5 लाख रुपये देने होंगे। एक समय हैलिकॉप्टर में 5 व्यक्ति उड़ान भर सकते हैं।