काम की बात | चारधाम यात्रा पर जाने से पहले जरुर पढ़ें ये ख़बर

305

ऋषिकेश (उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो) सोमवार को ब्रह्म मुहूर्त में बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही उत्तराखंड की चारधाम यात्रा की पू्र्ण रुप से शुरुआत हो गई है।

उत्तराखंड में चारों धाम की यात्रा के लिए श्रद्धालुओं के लिए फोटोमैट्रिक पंजीकरण करवाना आवश्यक होता है। इस बार पर्यटन विभाग ने 9 स्थानों पर 40 से ज्यादा काउन्टर तीर्थयात्रियों के फोटोमैट्रिक पंजीकरण के लिए स्थापित किए गये हैं।

तीर्थयात्री रेलवे स्टेशन हरिद्वार, राई होटल हरिद्वार, रोडवेज बस स्टेंड ऋषिकेश, हेमकुंड गुरुद्वारा ऋषिकेश, सोनप्रयाग, पांडुकेश्वर, गोविंद घाट एवं उत्तरकाशी के हीना और दोबाटा में खुले फोटोमैट्रिक पंजीकरण केन्द्र में अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

पंजीकरण करवाने से तीर्थयात्रीयों को यात्रा से संबंधित जरुरी जानकारी, सूचना उनके मोबाइल पर मैसेज के जरिए दी जाती हैं। इसमें यात्रा मार्ग में मौसम की जानकारी, आपदा, परेशानी के समय पंजीकृत यात्री की लोकेशन प्रशासन को तुरन्त चल जाता है, जिससे श्रद्धालुओं को मुश्किल वक्त में कई परेशानी से बचना आसान हो जाता है।

ऐसे में अगर आप भी चारधाम कर रहे हैं, तो ये पंजीकरण जरुर करवा लें, वर्ना बिना पंजीकरण के तीर्थयात्रा पर जाने वाले श्रद्धालु को प्रशासन रास्ते में कहीं भी रोक सकता हैं।

घर बैठे-बैठे भी उत्तराखण्ड़ पर्यटन विभाग की वेबसाईट http://www.onlinechardhamyatra.com पर अपना आनलाईन पंजीकरण करवा सकते हैं।

(उत्तराखंडपोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैंआप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)