अच्छी ख़बर | पेट्रोल 3.77 और डीजल 2.91 रुपये हुआ सस्ता

899

पेट्रोल और डीजल के दामों में भारी कमी होने के अप्रेल फूल के सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज के बीच सरकारी तेल कंपनियां आम आदमी के लिए राहत लेकर आईं हैं। अब ख़बरें एक क्लिक पर इस लिंक पर क्लिक कर Download करें Mobile App – उत्तराखंड पोस्ट

तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती करने की घोषणा की है। पेट्रोल प्रति लीटर 3.77 रुपये सस्ता हो गया तो डीजल की कीमत प्रति लीटर 2.91 रुपये कम हो गई है। नई कीमतें शुक्रवार आधी रात से लागू होंगी। वैश्विक बाजार में क्रूड ऑइल की कीमत घटने की वजह से यह कदम उठाया गया है।

एक महीने में क्रूड की कीमतें करीब 13 फीसदी कम हुई हैं। 23 फरवरी को क्रूड ऑइल 55 डॉलर प्रति बैरल था, जो 23 मार्च को गिरकर 48 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया था। इसके अलावा रुपये में भी मजबूती आई है। पिछले पखवाड़े में रुपया 60 पैसे मजूबत हुआ है। इससे ऑइल कंपनियों को इंपोर्ट पर कम खर्च करना पड़ा।

इससे पहले 16 जनवरी को पेट्रोल की कीमत 42 पैसे और डीजल के दाम 1.03 रुपये बढ़ाए गए थे। गौरतलब है कि तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा हर पखवाड़े करती है लेकिन 15 जनवरी के बाद से कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था।