बालाकोट एयर स्ट्राइक को इन वीर पायलटों ने दिया था अंजाम, मिलेगा वीरता पुरस्कार

145

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) वीरता पुरस्कारों में इस बार बालाकोट एयर स्ट्राइक के वीरों को खूब सम्मान मिला है। पुलवामा आतंकी हमले के बाद बालाकोट एयर स्ट्राइक को अंजाम देने वाले वायुसेना के 5 पायलटों को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर वायुसेना मेडल से सम्मानित किया जाएगा।

वहीं पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र और स्क्वॉड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल से सम्मानित किया गया है।

वायुसेना के विंग कमांडर अमित रंजन, स्क्वॉड्रन लीडर्स राहुल बोसाया, पंकज भुजडे, बीकेएन रेड्डी और शशांक सिंह को बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर हमले के लिए वायु सेना मेडल से सम्मानित किया गया है। ये सभी मिराज 2000 लड़ाकू विमान के पायलट हैं। इन सभी पायलटों ने बड़ी ही सटीकता के साथ पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के ठिकानों पर हमला किया और उसे नेस्तनाबूद कर दिया। ये सभी बहादुर पायलट दुश्मन को नुकसान पहुंचाकर सुरक्षित भारतीय सीमा में लौट आए थे।

अभिनंदन ने बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद सीमा पर पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को जबरदस्त हमला किया था। अभिनंदन ने डॉगफाइट में पाकिस्तान के अत्याधुनिक F-16 विमान को मार गिराया था। अभिनंदन ने मिग-21 बाइसन के जरिए पाकिस्तानी विमान को मार गिराया था। अभिनंदन के इस करिश्मे की हर तरफ चर्चा हुई थी क्योंकि F-16 विमान मिग-21 की तुलना में बेहद उन्नत और शक्तिशाली था।

इसके अलावा स्क्वॉड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल दिया जाएगा। मिंटी को यह पुरस्कार बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच हवाई संघर्ष के दौरान दिए गए उनके योगदान के लिए दिया गया है। युद्ध में विजय सीमा पर डटकर लड़नेवाले सिपाहियों के साथ नेपथ्य में भूमिका निभानेवाले कुछ गुमनाम चेहरों की बदौलत होती है। स्क्वॉड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल ने भी नेपथ्य में रहकर विकट परिस्थितियों में गजब सूझबूझ दिखाई थी और विंग कमांडर अभिनंदन का बखूबी साथ दिया।

 

Youtube Videos– http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost       

Follow Twitter Handle– https://twitter.com/uttarakhandpost                              

Like Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost