जनगणना 2021 के संबंध में किया गया विस्तृत कार्ययोजना का प्रस्तुतीकरण, जानिए फायदे

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) आज शुक्रवार को सचिवालय सभागार में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में जनगणना 2021 के कार्य हेतु गठित समन्वय समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में भारत के महारजिस्ट्रार एवं जनगणना आयुक्त विवेक जोशी द्वारा वीडियो क्रॉन्फेसिंग के माध्यम से प्रतिभाग किया गया।

बैठक में जनगणना निदेशक उत्तराखण्ड विम्मी सचदेवा रामन द्वारा जनगणना 2021 के संबंध में विस्तृत कार्ययोजना का प्रस्तुतीकरण किया गया। निदेशक जनगणना ने बताया प्रदेश में जनगणना 2021 के प्रथम चरण के कार्य मकान सूचीकरण एवं मकानों की गणना तथा राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्ट्रर के अद्यतन के कार्य हेतु 01 मई, 2020 से 15 जून, 2020 तक का समय निर्धारित किया गया है, जिसमें 30 हजार प्रगणकों एवं 06 हजार सुपरवाईजरों को लगाया जाएगा।

मुख्य सचिव ने शिक्षा निदेशक को इस कार्य हेतु आवश्यक कार्मिकों की तैनाती समय पर सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। माह अप्रैल में जनगणना में तैनात कार्मिकों की ट्रेनिंग का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। जनगणना निदेशक ने बताया कि जनगणना के दौरान जनगणना कार्य के प्रबंधन एवं निगरानी हेतु सी.एम.एम.एस. पोर्टल विकसित किया गया है, जिसके माध्यम से विभिन्न स्थलों पर जनगणना कार्यक्रमों के प्रशिक्षण एवं मानदेय आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि जनगणना कार्य में डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए आंकड़ों का संकलन अनुसूची के साथ-साथ मोबाईल ऐप द्वारा भी किया जाएगा। जनगणना निदेशक द्वारा समय-समय पर जनगणना कार्य के लिए संचालित कार्यक्रमों को आम जन तक पहुंचाने के लिए विभिन्न प्रचार माध्यमों द्वारा प्रचार-प्रसार का अनुरोध किया गया। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह द्वारा इस संबंध में निदेशक जनगणना को विभिन्न चरणों में संचालित कार्यक्रमों की सामग्री प्रचार-प्रसार हेतु सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए।

बैठक में चर्चा हुई कि उत्तराखण्ड शासन द्वारा क्षेत्र परिसीमन से संबंधित समय-समय पर किए जाने वाले नोटिफिकेशन की प्रति जनगणना निदेशालय को भी उपलब्ध कराई जाए तथा तय हुआ कि जनगणना 2021 हेतु प्रशासनिक इकाईयों के परिवर्तन के कार्य को अब स्थिर रखा जाए।मुख्य सचिव ने जनगणना कार्य से जुड़े विभाग को निर्देश दिए, कि इस राष्ट्रीय महत्व के कार्य को सावधानी एवं समयबद्व तरीके से पूरा करने में सक्रिय सहभागिता निभायें।

जनगणना 2021 के लिए नामित राज्य के नोडल अधिकारी रंजीत कुमार सिन्हा, सचिव जनगणना द्वारा समस्त उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।बैठक में सचिव राजस्व सुशील कुमार, अपर सचिव पंचायत राज एच.सी. सेमवाल, अपर सचिव आई.टी विजय कुमार यादव, निदेशक अर्थ एवं संख्या सुशील कुमार, निदेशक शिक्षा आर.के.कुंवर, उपस्थित थे।।

youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                                

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost