नैनीताल जिले में दूरस्थ अंचलों तक बिछेगा सड़कों का जाल, डीएम ने अधिकारियों को दिए निर्देश

नैनीताल (उत्तराखंड पोस्ट) जनपद के दूरस्थ अंचलों तक सड़कें पहुॅचाने में किसी भी प्रकार हीलाहवाली कतई बरदाश्त नही की जायेगी। यह बात जिलाधिकारी बंसल ने मंगलवार की देर रात्रि जिला कार्यालय में रोड निर्माण एजेन्सियों की बैठक लेते हुए कही।

बंसल ने अभियंताओं को हिदायत देते हुए कहा कि म्यूटेशन की सभी फाईलें तत्काल प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। म्यूटेशन की फाईलें अभियंताओं द्वारा किसी भी दशा में अपने पास लम्बित न रखी जाए। बंसल ने निर्देश दिए कि कोई भी अभियंता दैनिक कार्यों से सम्बन्धित छोटी-छोटी समस्याओं को बैठकों में न उठाए, उन्हें स्वयं अथवा आपसी समन्वय से निस्तारित करना सुनिश्चित करें।

बंसल ने कहा कि पत्राचार एक प्रक्रिया है, कोई भी अधिकारी जनहित के कार्यों में चिट्ठी-पत्रों तक ही सीमित न रहे बल्कि कार्यों की प्राथमिकता निर्धारित करते हुए उच्चाधिकारियों से दूरभाष पर भी सम्पर्क साधें।

बंसल ने अभियंताओं को निर्देश दिए कि डीएफओ स्तर पर भूमि हस्तान्तरण के जो भी प्रकरण लम्बित हैं, उनके विषय में सम्बन्धित डीएफओ को दूरभाष पर वार्ता कर निस्तारित कराना सुनिश्चित करें। भारत सरकार से भूमि हस्तान्तरण के सम्बन्ध में आने वाले प्रश्न का प्राथमिकता से जवाब दाखिल करना सुनिश्चित करे।

बंसल ने निर्देश दिए कि जिन रोड निर्माण की सभी औपचारिकताएं पूर्ण हो चुकी है, उनका समय से छपान एवं कटान कराते हुए कार्य प्रारंभ करना सुनिश्चित करें। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन क्षेत्रों को वन सुरक्षित क्षेत्र घोषित किया जाना है, उनकी फाईलें नियमानुसार प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। बंसल ने अभियंताओं को निर्देश दिए कि जो सड़के पूर्व में जिला योजना से स्वीकृत हैं और उन्हें जिला योजना से बनाने के लिए बजट आवंटित होना संभव नहीं हैं। ऐंसी सड़कों को राज्य योजना से बनवाने का प्रस्ताव भेजना सुनिश्चित करें ताकि सड़कों का निर्माण कार्य शीघ्रता से शुरू हो सके।

बंसल ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने परगना क्षेत्रों में लैण्ड बैंक बनाना सुनिश्चित करें तथा रिपोर्ट निर्धारित प्रपत्रों पर जिला कार्यालय को भी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। बंसल ने कहा कि जनपद के सभी परगना क्षेत्रों का लैण्ड बैंक बन जाने से क्षतिपूरक वन भूमि उपलब्ध कराने में आसानी होगी और जनहित के कार्यों में तेेजी आएगी।

बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी टीआर बीजुलाल, उप जिलाधिकारी गौरव चटवाल, विनोद कुमार, अधीक्षण अभियंता लोनिवि रंजीत सिंह, के अलावा अधिशासी अभियंता डीएस कुटियाल, महेन्द्र कुमार, सुनील कुमार, केएस बिष्ट, एआर उनियाल, सहित अन्य अधिकारी व अभियंता मौजूद थे