बदल गई RSS की ड्रेस, अब भूरे रंग की फुल पैंट में नजर आएंगे संघ कार्यकर्ता

CdaRLe5UsAAkXbOआरएसएस यानी संघ ने अपना चोला बदल लिया है। अब हाफ पैंट खाकी की जगह संघ के कार्यकर्ता फुल पैंट और वो भी भूरे रंग की पहने हुए दिखेंगे। RSS के महासचिव भैयाजी जोशी ने नागौर में प्रतिनिधि सभा में बताया कि अब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की नई ड्रेस में खाकी हाफ पैंट की जगह भूरे रंग की फुल पैंट को जगह दी गई। रंग को लेकर भैयाजी जोशी ने कहा कि इसके चुनने के पीछे कोई कारण नहीं है।

भैयाजी जोशी ने आरक्षण के मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि संपन्न वर्ग को इसकी मांग नहीं करनी चाहिए। जातीय आधार पर ही आरक्षण सही है। वहीं JNU मामले में बोलते हुए भैयाजी ने कहा कि कानून अपना काम करेगा। देश विरोधी नारे लगाने वालों पर बोलते हुए कहा कि उनका कुछ नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि JNU जैसे विवाद से सभी देशभक्त आहत हैं। भले ही वह कानून के शिकंजे से बच जाएं लेकिन सोचने वाली बात ये है कि यूनिवर्सिटी के अंदर देश की संसद पर हमले करने वाले व्यक्ति के समर्थन में नारे कैसे लगाए गए। कैसे आयोजन हो गया। इसके प्रति जिम्मेदार कौन है। हमारी भावनाएं पड़ोसी के लिए और देशविरोधी कैसे हो सकती है। गुलाम नबी आजाद के बयान पर भैया जी ने कहा कि उन्होंने अज्ञानता में ये बयान दिया।

शनिशिंगणा मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर हुए विवाद पर पूछे गए सवाल के जवाब में भैया जी ने कहा, अब मानसिकता बदल गई है। महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। पूजा पाठ में भी संन्यासी महिलाएं बन रही हैं और पुराना इतिहास भी रहा है इसका। अगर कहीं कोई प्रथा गलत चल पड़ी है तो इसको बदलने के लिए उग्र होने के बजाए शांतिपूर्वक विचार करने से ठीक होगा।