McDonald’s के साथ शुरू करें कारोबार, करोड़ों में होगी कमाई, पूरी जानकारी यहां

220

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) रेस्टोरेंट का बिजनेस करने का मन बना रहे हैं तो आपके पास एक बेहतरीन मौका है। आप दुनिया की सबसे बड़ी फास्ट फूड रेस्टोरेंट चेन मैक्डोनल्ड्स (McDonald’s) की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

जी बिजनेस की खबर के अनुसार दुनिया की सबसे बड़ी फूड चेन McDonald’s | McDonald’s को दुनिया की सबसे बड़ी फास्ट फूड रेस्टोरेंट चेन में शुमार है। 118 से ज्‍यादा देशों में McDonald’s के 36 हजार से ज्यादा रेस्टोरेंट हैं. McDonald’s की शुरुआत 1940 में रिचर्ड और मोरिस मैक्डोनाल्ड ने की थी। दुनियाभर में फैले रेस्टोरेंट्स में मैक्डोनल्ड्स के पास रोजाना करीब 7 करोड़ ग्राहक हैं। McDonald’s ब्रिटेन में प्रति वर्ष करीब 30 लाख ग्राहकों से डील करता है।

कैसे शुरू करें McDonalds | McDonald’s साल 1955 से फ्रेंचाइजी मॉडल पर काम कर रहा है। अब आप भी इस रेस्टोरेंट का फ्रेंचाइजी लेकर करोड़ों की कमाई कर सकते। अगर आपको भारत में इस रेस्टोरेंट की फ्रेंचाइजी लेनी है तो इसके लिए डेवलपमेंट लाइसेंस लेना होगा। भारत में कंपनी डायरेक्ट फ्रेंचाइजी नहीं देती है, इसके लिए कंपनी ने पूरे भारत में फ्रेंचाइजी देने के लिए दो कंपनियों को नियुक्त किया हुआ है।

दो कंपनियां देती हैं फ्रेंचाइजी लाइसेंस | McDonald’s पिछले 15 सालों से फास्ट फूड चेन में भारत में ब्रांड लीडर बनी हुई है। McDonald’s की इंडिया में फ्रेंचाइजी लाइसेंस दो कंपनियां देती है. अगर आपको पश्चिमी भारत और साउथ इंडिया में रेस्टोरेंट खोलना है तो आपको हार्डकैस्टल रेस्टोरेंट प्राइवेट लिमिटेड से संपर्क करना पड़ेगा। वहीं, अगर आपको उत्तर भारत या पूर्वी भारत में रेस्टोरेंट का फ्रेंचाइजी लेना है तो कनॉट प्लाजा रेस्टोरेंट प्राइवेट लिमिटेड से संपर्क कर सकते हैं। McDonald’s रेस्टोरेंट की फ्रेंचाइजी 20 साल के लिए मिलती है।

क्या हैं नियम और शर्तें | McDonald’s की फ्रेंचाइजी लेने से पहले आप फ्रेंचाइजी डिस्क्लोजर डॉक्युमेंट यानी FDD को अच्छे से पढ़ें। इस डॉक्युमेंट में सारे नियम और तरीके समझाए गए हैं। फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास कितनी जगह होनी चाहिए, आपको इस तरह की ट्रेनिंग मिलेगी ये सारी जानकारी इस डॉक्युमेंट में होती है। FDD को आप गूगल से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

कितना आएगा खर्च अगर आप मौजूदा रेस्टोरेंट प्लेयर हैं तो कंपनी आपका रेस्टोरेंट भी McDonald’s में कन्वर्ट कर सकती है। अगर अलग से फ्रेंचाइज बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नया इन्वेस्टमेंट ही करना होगा McDonald’s की फ्रेंचाइजी में 6 से 14 करोड़ का भारी-भरकम इन्वेस्टमेंट लगेगा। इसके अलावा, आपके पास 5 करोड़ की लिक्विड कैपिटल होनी चाहिए। कैपिटल के अलावा आपको 30 लाख की फ्रेंचाइजी फीस भी देनी होगी। रेस्टोरेंट की कुल बिक्री का 4 फीसदी सर्विस फीस के रूप में देना होगा।

कैसे मिलेगी जमीन | रेस्टोरेंट की फ्रेंचाइजी लेने के लिए जमीन होना जरूरी है। इसके लिए दो विकल्प हैं। पहला आपके पास अपनी जमीन हो। अगर अपनी जमीन नहीं है तो ऑपरेटर लीज के तहत McDonald’s 11 महीने की लीज पर जगह मुहैया कराती है।

4 तरह से मिलती है फ्रेंचाइजी | ट्रेडिशनल रेस्टोरेंट- ट्रेडिशनल रेस्टोरेंट के लिए आप फूड कोर्ट, स्टोर फ्रंट जैसे लोकेशन शामिल होते हैं। ट्रेडिशनल रेस्टोरेंट के लिए 20 साल का फ्रेंचाइजी मिलती है।

सेटेलाइट लोकेशन- सेटेलाइट लोकेशन में रिटेल स्टोर, एयरपोर्ट, कॉलेज, हॉस्पिटल जैसे लोकेशन शामिल है। मतलब आपके पास इन लोकेशन के आसपास जमीन होनी चाहिए।

STO एंड STAR लोकेशन | इसमें छोटे शहरों के रिटेल स्टोर्स, पेट्रोल पंप के कंपाउड्स और उसके आस पास की जगह शामिल है। एसटीओ एंड एसटीएआर लोकेशन के लिए भी 20 साल का फ्रेंचाइजी मिलता है।

BLF फ्रेंचाइजी | कॉरपोरेट ऑफिस के कंपाउड में आपके पास जगह हो, इस फ्रेंचाइजी में एक ऑप्शन यह भी है कि अगर आपके पास पहले से कोई रेस्टोरेंट हैं तो आप उसे McDonald’s में कनवर्ट कर सकते हैं।

(Courtesy- Zee Business)

Follow us on twitter – https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/