इंग्लैंड के खिलाफ स्टीव स्मिथ ने खेली शानदार पारी, तोड़ विराट कोहली का ये रिकार्ड

108

बर्मिंघम (उत्तराखंड पोस्ट) बॉल टेंपरिंग मामले में बैन होने के बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने 16 महीने बाद धमाकेदार वापसी करते हुए एशेज सीरीज के एजबेस्टन में खेले गए पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में शानदार शतक जड़ा है।

गुरुवार को 144 रन की शानदार शतकीय पारी के दौरान स्मिथ ने कई टेस्ट रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। यह शतक उनके बल्ले से तब निकला जब पारी की शुरुआत में 17 रन पर ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर(2) और कैमरून बेनक्रॉफ्ट(8) के विकेट गिर चुके थे। मुश्किल समय में बल्लेबाजी करने उतरे स्मिथ ने अपने जाने पहचाने अंदाज में पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरने का सिलसिला नहीं थमा।

स्मिथ ने पांचवें विकेट के लिए ट्रेविस हेड के साथ 64 रन की साझेदारी करके टीम को 100 रन के करीब पहुंचाया। लेकिन हेड के आउट होते ही एक बार फिर विकेट गिरने का सिलसिला शुरु हो गया और ऑस्ट्रेलियाई टीम 122 रन के स्कोर पर 8 विकेट गंवा दिए। इस दौरान स्टीव स्मिथ ने 119 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया।

8 विकेट गंवाने के बाद भी स्टीव स्मिथ ने हार नहीं मानी और मोर्चा संभालते हुए नौवें विकेट के लिए पीटर सीडल के साथ 88 रन की साझेदारी कर टीम को 200 रन के पार पहुंचाया। 210 रन के स्कोर पर सीडल मोईन अली का शिकार बनकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद स्मिथ ने तेजी से रन बनाना शुरू किया और 184 गेंद पर अपना शतक पूरा किया। अपनी शतकीय पारी में स्मिथ ने 9 चौके और 1 छक्का जड़ा। इसके बाद स्मिथ और नाथन लॉयन ने दसवें विकेट के लिए 53 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की और टीम को 250 रन के पार पहुंचाया। अंत में नई गेंद लेते ही स्टीव स्मिथ 144 रन बनाकर स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर बोल्ड हो गए। दसवें विकेट के लिए स्मिथ और लॉयन के बीच 74 रन की साझेदारी हुई।  इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी का अंत हो गया। पहले एशेज टेस्ट की पहली पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम 80.4 ओवर में 284 रन बना सकी।

शतक लगाकर विराट कोहली को पछाड़कर सर डॉन ब्रैडमैन के बाद सबसे तेज गति से 24 शतक जड़ने के मामले में दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 24 शतक जड़ने के लिए 123 पारियां खेली थीं। ऐसे में अब वो इस सूची में तीसरे पायदान पर आ गए हैं। सचिन तेंदुलकर ने 24 टेस्ट शतक जड़ने के लिए 125 और सुनील गावस्कर ने 128 पारियां खेली थी।

Youtube Videos– http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost    

Follow Twitter Handle– https://twitter.com/uttarakhandpost                              

Like Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost