अच्छी ख़बर | उत्तराखंड में टीईटी पास शिक्षा मित्र बनेंगे प्राथमिक शिक्षक

339

देहरादून [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] उत्तराखंड में टीईटी पास और डीएलएड प्रशिक्षित शिक्षा मित्रों के प्राथमिक शिक्षक बनने का लंबा इंतजार आखिर खत्म हो गया है। इससे 1207 टीईटी पास और डीएलएड प्रशिक्षित शिक्षा मित्रों को लाभ मिलेगा। सरकार ने शेष शिक्षा मित्रों को भी उक्त अधिनियम के मुताबिक पात्रता शर्तें पूरी करने का अवसर दिया है। सरकार ने टीईटी पास नहीं करने वाले शिक्षा मित्रों को प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए पात्रता शर्तें पूरी करने के लिए 31 मार्च, 2019 तक मौका दिया गया है।

शासनादेश में 31 मार्च, 2015 से पहले नियुक्त और वर्तमान में टीईटी उत्तीर्ण नहीं होने वाले शिक्षा मित्रों को 31 मार्च, 2019 तक आरटीई संशोधित अधिनियम के मुताबिक प्राथमिक शिक्षक की पात्रता शर्तें पूरी करने की मोहलत दी है।

गौरतलब है कि टीईटी पास एवं दो वर्षीय डीएलएड या बीटीसी प्रशिक्षित शिक्षा मित्रों को प्राथमिक शिक्षकों के रूप में नियुक्ति पाने के लिए हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ा था। हाईकोर्ट के निर्देश पर राज्य सरकार ने सोमवार को नि:शुल्क एवं बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 में संशोधन से संबंधित अधिसूचना के मुताबिक औपबंधिक सहायक अध्यापक के रूप में कार्यरत शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक (प्राथमिक) के पद पर नियुक्ति के आदेश जारी किए हैं।

(उत्तराखंड पोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं, आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)