त्रिवेंद्र सरकार के तीन साल | जन-जन तक पहुंचेगी सरकार योजनाएं, ये तैयारी कर रही है सरकार

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार को सचिवालय में मुख्य सचिव एवं शासन के उच्चाधिकारियों के साथ गढ़वाल एवं कुंमाऊ के आयुक्तो तथा सभी जिलाधिकारियों से वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर सभी विधानसभा क्षेत्रों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के सम्बन्ध में चर्चा की।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि सभी जिलाधिकारी अपने जनपद से सम्बन्धित मंत्रीगणों एवं विधायकों से विचार विमर्श कर इस कार्यक्रम को प्रभावी बनाने तथा इसमें सुदूरवर्ती ग्रामवासियों की सहभागिता सुनिश्चित करने को कहा।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा राज्य के समग्र विकास की दिशा में विधानसभा वार किये गये कार्यो, संचालित योजनाओं, कार्यक्रमों की जानकारी आम जनता को उपलब्ध हो इसकी भी कार्ययोजना बनायी जाय। इसके लिए निर्धारित गाइड लाइन शीघ्र जिलाधिकारियों को उपलब्ध करायी जायेगी।  उन्होंने कहा कि इस आयोजन का उद्देश्य जन हित में लिये गये निर्णयों एवं किये गये कार्यों की जानकारी जनता तक पहुंचानी है साथ ही आगामी वर्षों की जन अपेक्षाओं के अनुरूप और क्या बेहतर किया जा सकता है। इससे भी परिचित होना है।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि इस अवसर पर शिक्षा, स्वास्थ्य एवं स्वरोजगार जनपद स्तर पर किये जा रहे नवाचार के प्रयासों को भी प्रमुखता दी जाय। मेरा सामाजिक दायित्व रिवर्स पलायन जैसी पहलो को प्रमुखता दी जाय। पर्यटन को बढ़ावा देने, ग्रोथ सेंटरो की स्थापना, होम स्टे, एडवेंचर, पिरूल से ऊर्जा उत्पादन जैसे प्रयासों से जनता को अवगत कराया जाय। यह कार्यक्रम हमारा जनता से जुडने का माध्यम बने, इसके प्रयास होने चाहिए। मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों से व्यक्तिगत रूप से सभी विधायकों से समन्वय कर इसकी रूप रेखा तय करने को कहा। सांसदों के साथ ही जिला पंचायत अध्यक्ष, ब्लॉक प्रमुख, ग्राम प्रधानों की इस आयोजन में भागीदारी सुनिश्चित की जाय।

मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र ने आयुक्तों एवं जिलाधिकारियों से भी इस सम्बन्ध में अपने सुझाव देने को कहा।इस अवसर पर अपर सचिव मुख्यमंत्री एवं महानिदेशक सूचना डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने कार्यक्रम की रूप रेखा प्रस्तुत करते हुए बताया कि राज्य सरकार के तीन वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने के अवसर पर प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों एवं उपलब्धियों के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु दिनांक 18 मार्च, 2020 को एक दिवसीय कार्यक्रम/समारोह का आयोजन किया जाएगा।

यह कार्यक्रम राज्य की समस्त 70 विधानसभा क्षेत्रों में एक ही समय पर आयोजित किया जाना प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि विधान सभा क्षेत्रों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की व्यवस्था सम्बन्धित जिलाधिकारी के द्वारा करवाई जायेगी। इस हेतु आवश्यक धनराशि सम्बन्धित जिलाधिकारियों को सूचना विभाग के द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र के लिये आयोजन समिति गठित की जायेगी जिसके अध्यक्ष मा. मंत्री/मा. विधायक/दायित्वधारी होंगे। समिति के सदस्य सचिव जिलाधिकारी अथवा उनके द्वारा नामित उपजिलाधिकारी/खण्ड विकास अधिकारी होंगे।

उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्रवार मुख्य-मुख्य योजनाओं से सम्बन्धित सूचनाओं के लिए बनाये गए प्रारूप पर जिलाधिकारियों से सूचना प्राप्त की जायेगी। कार्यक्रम में सूचना विभाग द्वारा प्रकाशित विकास पुस्तिका कैलेण्डर व सूचना निदर्शिनी तथा विधानसभा क्षेत्र में सरकार द्वारा संचालित मुख्य-मुख्य योजनाओं की सूची/विवरण आदि का वितरण भी किया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रमेश भट्ट ने भी अपने सुझावो से अवगत कराया। वीडियो कांफ्रेंसिंग के अवसर पर मुख्यमंत्री के तकनीकि सलाहकार नरेन्द्र सिंह, आईटी सलाहकार रविन्द्र दत्त, आर्थिक सलाहकार  आलोक भट्ट, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश, प्रमुख सचिव आनन्द वर्द्धन सहित अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित थे।