अच्छी खबर | 2019 तक सरकार करने जा रही यह काम

370

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो) सरकार ने एक फैसला लिया है जिसके तहत सरकार स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश के सभी टोल प्लाजा पर मार्च 2019 तक शौचालय बनाएगी। हाल ही में सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 2019 तक शौचालय बनाकर तैयार करने के निर्देश दिए हैं। जिसके बाद देशभर में लगभग 639 टोल प्लाजा पर पुरुष व महिलाओं के लिए पृथक शौचालय बनाए जाएंगे।

बता दें कि सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे सार्वजनिक शौचालय बनवाने का फैसला 18 जनवरी में किया गया था। इसमें टोल प्लाजा के अलावा पेट्रोल पंप, कॉमर्शियल कॉप्लेक्स, रेस्ट एरिया आदि में पुरुषों व महिलाओं के लिए पृथक सार्वजनिक शौचालय बनाने की योजना है। उन्होंने बताया कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिरण (एनएचएआई) ने 31 मई 2018 तक 464 शौचालय पुरुषों व 453 शौचालय महिलाओं के लिए बनाकर तैयार कर दिए हैं।

कई पेट्रोल पंपों पर शौचालय बनाए गए हैं, लेकिन वह आकार से काफी छोटे हैं। शौचालय में लाइट व पानी की व्यवस्था नहीं होती हैं। शौचालय में पुरुष व महिला का शौचालय पृथक नहीं होता है। ज्यादातर शौचालय में ताला लगा दिया जाता है, जिससे सड़क यात्री इसका प्रयोग नहीं कर पाते हैं। नए मानक के शौचालय में उक्त समस्याएं नहीं होगी।

(उत्तराखंडपोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैंआप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलोभी कर सकते हैं)