सौगात | मुख्यमंत्री ने गंगोलीहाट में 25 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास

गंगोलीहाट (पिथौरागढ़) [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शनिवार को राजकीय इण्टर कॉलेज गंगोलीहाट क्षेत्र के विकास हेतु अनेक घोषणाएं की जिसमें राजकीय महाविद्यालय गंगोलीहाट का नाम शहीद पवन सिंह सुगड़ा का नाम पर रखे जाने, बेलपट्टी, भेरंग पट्टी, ग्वासीकोट, राईआगर हेतु लिफट पंपिंग पेयजल योजना, गणाई बासुकीनांग पेयजल योजना का निर्माण, पांखू कोटगाड़ी मोटरमार्ग का सुधारीकरण किये जाने, राईआगर-सेराघाट मोटरमार्ग के मध्य विभिन्न स्थानों में कॉजवे निर्माण समेत विभिन्न सड़कों तथा सड़क मार्गों का डामरीकरण किया जाना शामिल है। मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र ने इस अवसर पर 25.49 करोड़ रूपये की 14 विकास योजनाओं का भी शिलान्यास किया गया।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत द्वारा कुल लागत 25.49 करोड़ रू0 की जिन 14 विकास योजनाओं का शिलान्यास किया गया। उनमें 1037.17 लाख लागत से कुनलता मोटर मार्ग का पुनः निर्माण का कार्य का शिलान्यास, राजकीय कुक्कुट प्रक्षेत्र विण पिथौरागढ़ की बाउण्ड्रीवाल का निर्माण योजना की लागत 55.00 लाख रू0 का शिलान्यास, टनकपुर तवाघाट मोटरमार्ग के ऐचोंली नामक स्थान से रोडवेज वर्कशाप तक सम्पर्क मार्ग में सी0सी0 व इन्टर लाकिग लगाने के कार्य का शिलान्यास योजना की लागत 44.14 लाख रू0, जनपद पिथौरागढ़ में रोडवेज वर्कशाप तिराहे से निराडा तक मोटरमार्ग में डामरीकरण के कार्य का शिलान्यास योजना की लागत 154.19 लाख रू0, बुंगाछीना से नगरोडा तक मोटरमार्ग में डामरीकरण के कार्य का शिलान्यास योजना की लागत 46.39 लाख रू0, जनपद पिथौरागढ़ के विधानसभा क्षेत्र डीडीहाट के अंतर्गत नाघर कुमलता प्रकर्टिया मोटरमार्ग के कि0मी0 1 व 2 में डामरीकरण (द्वितीय चरण) के कार्य का शिलान्यास योजना की लागत 137.35 लाख रू0, राज्य योजना के अंतर्गत जनपद पिथौरागढ़ के विधानसभा क्षेत्र डीडीहाट के अंतर्गत वड्डा अड़किनी मोटरमार्ग के झोलखेत नामक स्थान से तल्ली मूनाकोट मोटरमार्ग का नवनिर्माण (द्वितीय चरण) के कार्य का शिलान्यास योजना की लागत 65.59 लाख रू0, जनपद पिथौरागढ़ के विधानसभा क्षेत्र डीडीहाट के अंतर्गत लछैर से गाड गांव तक मोटरमार्ग में डामरीकरण (द्वितीय चरण) के कार्य का शिलान्यास योजना की लागत 211.05 लाख रू0, राज्य योजनान्तर्गत जनपद पिथौरागढ़ के विधानसभा क्षेत्र डीडीहाट के अंतर्गत पमतोड़ी, भांतड, कुकरौली, मसमोली मोटरमार्ग में मसमोली से तड़ीगांव तक मोटरमार्ग में डामरीकरण के कार्य का शिलान्यास योजना की लागत 142.16 लाख रू0, राज्य योजनान्तर्गत जनपद पिथौरागढ़ के विधानसभा क्षेत्र डीडीहाट के अंतर्गत सेरासुनाली हरड़कटिया मोटरमार्ग में दीवार, स्कपर निर्माण एवं आलईमल मन्दिर तक विस्तार कार्य का शिलान्यास योजना की लागत 432.00 लाख, राज्य योजनान्तर्गत जनपद पिथौरागढ़ के विधानसभा क्षेत्र गंगोलीहाट के अंतर्गत थर्प बड़ेत बाफिला मोटरमार्ग के निर्माण कार्य की पुनरीक्षित स्वीकृति का शिलान्यास योजना की लागत 109.82 लाख रू0, धरीडीकुण्ड पेयजल योजना का शिलान्यास योजना की लागत 44.17 लाख रू0 सांगौर पेयजल येाजना का शिलान्यास योजना कीलागत 29.11 लाख रू0 काने (कोठेरा) पेयजल येाजना का शिलान्यास योजना की लागत 40.45 लाख रू0 शामिल है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 5 कृषकों को एक-एक लाख रूपये के कृषि ऋण के चैक वितरित किये गये। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम के अंतर्गत सभी को बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं की शपथ दिलायी। उन्होंने कहा कि जनपद पिथौरागढ़ पूर्व में सर्वे के अनुसार 1000 बालकों पर 813 बालिकाएं थी जो इन 10 माहों में विशेष अभियान तथा जनता की जागरूकता के अनुसार 1000 पर 914 हो गयी है इसके लिये उन्होंने जिलाधिकारी को बधाई दी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा वयोवृद्ध भाजपा प्रतिनिधि  दिवान सिंह एवं  भगवान बल्लभ पंत को साल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में प्रदेश के कैबिनेट मंत्री  प्रकाश पंत तथा विधायक गंगोलीहाट मती मीना गंगोला द्वारा भी जनता को संबोधित किया गया।

कार्यक्रम से पूर्व मुख्यमंत्री ने गंगोलीहाट पहॅुचकर सर्वप्रथम महाकाली मन्दिर में पूर्ण विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की तथा राज्य खुशहाली की कामना की। मन्दिर कमेटी के अध्यक्ष नरेन्द्र रावल द्वारा क्षेत्र की विभिन्न मांगों से संबंधित ज्ञापन मुख्यमंत्री को दिया।

मुख्यमंत्री ने गंगोलीहाट में जनता के बीच पहुंचकर सुनी समस्याएं

(उत्तराखंड पोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैंआप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)