देश की धरोहर हैं डॉ भीमराव अम्बेडकर: मुख्यमंत्री रावत

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत गुरूवार को बाबा साहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर के 125वीं जयंती वर्ष समापन समारोह के अवसर नगर निगम प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। अब ख़बरें एक क्लिक पर इस लिंक पर क्लिक कर Download करें Mobile App – उत्तराखंड पोस्ट

आयोजकों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि डॉ भीमराव अम्बेडकर देश की धरोहर हैं। उन्होंने एक ऐसे कालखण्ड में जन्म लिया जब देश में कई प्रकार की कुरीतियां फैली हुयी थी, फिर भी उनके मन में कभी हीन भावना नहीं आयी। बहुत सी कठिनाईयों और मानसिक प्रताड़नाओं के बावजूद डॉ अम्बेडकर शिक्षा-दीक्षा में हमेशा अव्वल रहे।

मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि डॉ अम्बेडकर ने भारत के संविधान निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभायी, और आज यदि किसी से पूछा जाता है कि भारत के संविधान का निर्माण किसने किया तो सबकी जुबान पर एक ही नाम आता है, ‘‘डॉ अम्बेडकर‘‘। उन्होंने बहुत से देशों के संविधान का अध्ययन कर एक ऐसे संविधान का निर्माण किया, जिसे आज दुनिया के सबसे बड़े लिखित संविधान का दर्जा प्राप्त है।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, कैबिनेट मंत्री अरविन्द पाण्डे, सुबोध उनियाल, विधायक गणेश जोशी, सुरेश राठौर एवं देशराज कर्णवाल उपस्थित थे।