हल्द्वानी | मेडिकल कॉलेज को बड़ी कामयाबी, कैंसर के लिए जिम्मेदार जीन की हुई पहचान

हल्द्वानी (उत्तराखंड पोस्ट)हल्द्वानी के मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग के चिकित्सकों ने बड़ी सफलता हासिल की है। उन्होंने ऐसे तीन जीन की पहचान करने में कामयाबी मिली है, जिनमें बदलाव से कैंसर का खतरा रहता है। ऐसे में भविष्य में कैंसर की रोकथाम में मदद मिल सकेगी। बताया गया कि तीन साल पहले मेडिकल कॉलेज
 

हल्द्वानी (उत्तराखंड पोस्ट)हल्द्वानी के मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग के चिकित्सकों ने बड़ी सफलता हासिल की है। उन्होंने ऐसे तीन जीन की पहचान करने में कामयाबी मिली है, जिनमें बदलाव से कैंसर का खतरा रहता है। ऐसे में भविष्य में कैंसर की रोकथाम में मदद मिल सकेगी।

बताया गया कि तीन साल पहले मेडिकल कॉलेज ने ‘जेनेटिक्स चेंजेज इन गॉल ब्लैडर कैंसर इन कुमाऊं रीजन’ पर शोध शुरू किया गया। इसके बाद मेडिकल कॉलेज में इलाज के लिए आए 25 रोगियों के जीन की जांच की गई। इसमें अभी तीन जीन की पहचान हुई हैं, जिनमें किसी कारण से बदलाव होने पर संबंधित व्यक्ति में कैंसर विकसित हुआ।

बताया गया कि अब पित्त की थैली आदि में किसी शिकायत को लेकर रोगी आता है तो समय रहते ही उसके जीन की जांच कर यह देखा जा सकेगा कि कहीं उसमें बदलाव तो नहीं हो रहा है। अगर बदलाव के संकेत हैं तो पित्त की थैली को कैंसर उपजने से पहले ही हटा दिया जाएगा। इससे काफी हद तक पहले ही कैंसर को रोकने में मदद मिल सकेगी।

 Youtube Videos– http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Follow Twitter Handle– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Like Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost

 

From around the web