जेब में डेबिट कार्ड रखने से मिलेगी मुक्ति, बिना ATM के ही ऐसे निकलेगा कैश

261

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) अक्सर लोग जल्दबाजी में कई बार एटीएम कार्ड रखना भूल जाते है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरुरत नही है। जल्द ही अब कैश निकालने के लिए डेबिट कार्ड की जरुरत नही पड़ेगी । लोग एटीएम मशीन से एक क्यूआर कोड को स्कैन कर कैश निकाल सकते हैं।

एक खबर के अनुसार यूपीआई प्लेटफॉर्म आधारिक इस सिस्टम को एजीएस ट्रांजेक्ट टेक्नोलॉजी ने बनाया है। एजीएस अभी बैंकों को एटीएम सर्विस मुहैया कराती है।

बिना एटीएम कार्ड के मशीन से कैश निकालने के लिए अकाउंट होल्डर के पास मोबाइल एप्लीकेशन का सब्सक्रिप्शन होना जरूरी है, जो पहले से ही UPI बेस्ड है। इसके बाद UPI पेमेंट करने के लिए यूजर को QR कोड को स्कैन करना होगा।

यह टेक्नीक उसी तरह काम करेगी जैसे यूपीआई के माध्यम से भुगतान किया जाता है। एजीएस ट्रांजेक्ट की तरफ से कहा गया कि बैंक इस सर्विस को शुरू करने पर विचार कर रहे हैं। इस सर्विस को शुरू करने के लिए बैंकों को ज्यादा खर्चा करने और अपने इंफ्रास्ट्रक्चर में बदलाव की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। इस सर्विस को शुरू करने के लिए एटीएम में एक सॉफ्टवेयर अपग्रेड करना होगा।अभी इस सर्विस को नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से मंजूरी मिलनी बाकी है। AGS का कहना है कि कंपनी ने इस तकनीक का परीक्षण पहले ही कर लिया है।

Follow us on twitter – https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/