राफ्टिंग | लहरों पर रफ्तार का रोमांच

ऋषिकेश (उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो) चिलचिलाती गर्मी में सबसे सुकून और मज़ा देने वाली चीज़ पानी ही है। चिलचिलाती गर्मी में एनजॉय करने का सबसे बेस्ट आइडिया वॉटर स्पोर्ट्स वाली ट्रिप ही हो सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं एक ऐसी जगह जो है आपके लिए साबित होगी बेस्ट ‘समर डेस्टीनेशन’

चिलचिलाती गर्मी में सबसे सुकून और मज़ा देने वाली चीज़ पानी ही है। चिलचिलाती गर्मी में एनजॉय करने का सबसे बेस्ट आइडिया वॉटर स्पोर्ट्स वाली ट्रिप ही हो सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं एक ऐसी जगह जो है आपके लिए साबित होगी बेस्ट ‘समर डेस्टीनेशन’

rishikesh-rafting

अगर आपको एडवेंचर से कुछ ज्यादा ही प्यार है तो समझ लीजिए कि वॉटर राफ्टिंग आपके लिए ही है। व्हाइट वॉटर राफ्टिंग का मजा लेना है तो इसके लिए आपको ऋषिकेश के लिए अपने बैग पैक करना चाहिए। गंगा का ठंडा पानी आपको पूरी तरह से रिफ्रेश कर देगा और रैपिड में उछलती राफ्ट एडवेंचर करने की सारी कसर पूरी कर देगी।

कहां कर सकते हैं राफ्टिंग

भगीरथी व अलकनंदा

उत्तराखंड में देवप्रयाग सबसे हाईएस्ट प्लेस है, जहां राफ्टिंग होती है। यहां दो नदियां, भागीरथी और अलकनंदा मिलती हैं और इस पॉइंट पर इन नदियों का ऊफान इतना ज्यादा होता है कि पानी की आवाज से घाटियां गंज उठती हैं। कई जगह पर तो यहां नदी दो पहाड़ के बीच में इतनी संकरी हो जाती है कि इनके बीच से राफ्टिंग करते हुए निकलना वाकई जोखिम भरा होता है।

गंगा नदी

भगीरथी व अलकनंदा आगे चलकर गंगा नदी में मिलती हैं। आप इस नदी में ऋषिकेश में राफ्टिंग का मज़ा ले सकते हैं। फरवरी से लेकर अप्रैल तक और सितंबर से लेकर दिसंबर तक यहां पर राफ्टिंग करवाई जाती है। यहां दूरी के हिसाब से आप राफ्टिंग बोट बुक करवा सकते हैं।

Raftingब्रह्मपुरी से रामझूला (12  किमी) समय-3 घंटे

शिवपुरी से रामझूला (18 किमी) समय-4 घंटे

मैरी ड्राइव से रामझूला (27 किमी) समय-6 घंटे

कौडियाल से रामझूला (36 किमी) समय-पूरा दिन

आप चाहें तो ऋषिकेष में एक दिन नदी किनारे ठहर भी सकते हैं। यहां 1200 से 1500 रुपए में कैंपिंग की जा सकती है। जिसमें वैलकम ड्रिंक, लंच और डिनर दिया जाता है। नदी किनारे कल-कल करते पानी की आवाज़ के बीच रात गुज़ारने का अनुभव सुकून देने वाला है। यहां बोन फायर की सुविधा भी मिलती है। कुल मिलाकर यह रोमांच ऐसा है जिसका आनंद जीवन में बार ज़रूर लेना चाहिए।