गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर | क्या करें अगर गलती से हो जाए ये MISTAKE ?

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) आजकल बड़ी तेजी से लोगों का रुझान नेट बैंकिंग की ओर बढ़ रहा है। इससे एक तो आपको बैंक की लंबी कतार में लगने की जरुरत नहीं और घर या ऑफिस में बैठे- बैठे आप अपने मोबाइल से ऑनलाइन मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।

ये आसान तरीका तो है लेकिन इसमें जरा सी लापरवाही आपको चपत लगा सकती है। अगर आपने गलती से किसी दूसरे बैंक एकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दें तो आपका पैसा फंस सकता है। इसलिए हम आपको बता देते हैं कि अगर आपसे कभी ये गलती हो जाए तो कैसे आप अपने पैसे को वापस पा सकते हैं।

बैंक की कोई जिम्मेदारी नहीं | ध्यान देने वाले बात ये है कि अगर गलत एकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो गए हैं, तो इस पैसे को वापस करने की बैंक की कोई जिम्मेदारी नहीं है इसलिए फंड ट्रांसफर करने से पहले एकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड बहुत ध्यान से चेक कर लें। फिर भी अगर गलती हो जाती है तो इस ट्रॉन्जैक्शन की खबर तुरंत बैंक के कस्टमर केयर और बैंक मैनेजर को दें।

अपने आपस वापस आ जाएंगे पैसे | अगर आपने ऐसा एकाउंट नंबर में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं जो मौजूद ही नहीं है, तब तो आपके पैसे अपने आप वापस आ जाएंगे लेकिन अगर वह एकाउंट नंबर मौजूद है तो आपको बैंक को इस बात का सबूत देना होगा कि आपने गलत एकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं। ऐसी स्थिति में भी आपको बता दें कि बैंक केवल आपकी मदद करेगा, लेकिन वह आपका पैसा वापस दिलाने के लिए बाध्य नहीं है।

अपने बैंक का कोई दूसरा हो खाता | अगर आपने अपने बैंक के किसी एकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया है, तो ये पैसा आसानी से मिल सकता है। बैंक आपको उस एकाउंट होल्डर का पता और मोबाइल नंबर दे देंगे. आप उस व्यक्ति से बात करके पैसे वापस ले सकते हैं। अगर आप बैंक को यह भरोसा दिला दें कि आपने पैसा गलती से ट्रांसफर कर दिया है तो उस व्यक्ति के एकाउंट से पैसा वापस आपके एकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। वह भी तब जब उस खाते में पैसा मौजूद हो।

दूसरे बैंक में हो खाता | अगर पैसा किसी दूसरे बैंक के एकाउंट में ट्रांसफर किया गया है तो पैसे वापस पाने के लिए आपको उस बैंक की शाखा में संपर्क करना होगा। अगर जिस व्यक्ति के खाते में पैसे जमा हुए हैं, वह देने से मना कर दे, तो आपके पास कानूनी कार्रवाई करने का रास्ता है।

न करें गलती से मिसटेक | कुल मिलाकर अपनी मेहनत की गाढ़ी कमाई को गंवाने या फंसाने से बचाने के लिए सबसे बेहतर तरीका ये है कि जब भी आप किसी नए एकाउंट में पैसे ट्रांसफर करें, तो अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड को सही से जांच लें। दूसरा और भी सेफ तरीका ये है कि पहले कोई छोटा अमाउंट 10 रुपये या 100 रुपये ट्रांसफर करके जिसके अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर रहे हैं उससे कन्फर्म कर लें कि पैसा मिला कि नहीं। उसके बाद ही पूरा पैसा ट्रांसफऱ करें।.

Youtube Videos– http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Follow Twitter Handle– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Like Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here